Free IAS PCS Coaching in Allahabad University:  इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रों को सिविल परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग की सौगात देने की तैयारी कर रहा है. इसमें चयनित छात्रों को 75 हजार रुपये का वजीफा भी मिलेगा. जानकारी के अनुसार, इलाहाबाद विश्वविद्यालय में डॉ. आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र को स्थापित किया गया है. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन सात दिसंबर से भरे जा रहे हैं. इसमें ओबीसी और अनुसूचित जाति (एससी) की श्रेणी में आने वाले अभ्यर्थियों को एक साल के लिए छात्रवृत्ति के साथ फ्री में कोचिंग की सुविधा मिलेगी. केंद्र के समन्वक प्रो. आरके आनंद ने जानकारी दी कि डॉ. आंबेडकर फाउंडेशन, मंत्रालय छात्रों के खाते में इस बार अकाउंट में सीधे सीधे 75 हजार रुपये भेज देगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खाते में सीधे आएंगे पैसे 
पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय के खाते में मंत्रालय इस फीस को भेजता था. इस फीस को छात्र इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जमा कराएंगे. जानकारी ये भी है कि चुने गए हर एक छात्र-छात्रा को हर महीने में चार हजार रुपये का वजीफा दिया जाएगा. इसके साथ ही मुख्य परीक्षा (मेंस) पास करने के बाद इंटरव्यू की तैयारी करने वालों को मंत्रालय के द्वारा 15 हजार रुपये और दिए जाएंगे ताकि अभ्यर्थी और अच्छे से तैयारी कर पाएं और सिविल सेवा में चुने जा सकें. 


चयन प्रक्रिया
इस सुविधा के लिए चयन प्रक्रिया भी तय की गई है. इसके लिए 100 छात्रों का चयन प्रतियोगिता के जरिए किया जाएगा जिसनें महिला अभ्यर्थियों के लिए 33 फीसदी सीट आरक्षित की जाएंगे. एक छात्र को सेंटर में एक साल के लिए कोचिंग दी जाएगी व 15 दिन से ज्यादा अनुपस्थित होने पर उसका पंजीकरण समाप्त भी कर दिया जाएगा और तो और अभ्यर्थी को मिले स्कॉलरशिप के रुपये लौटाने होंगे. 


यूपीएससी आईएएस की मुफ्त कोचिंग के लिए आवेदन का अवसर 
18 दिसंबर आवेदन की अंतिम तिथि तय की गई है. प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएगी. परिणाम 28 दिसंबर को निकलेंगे और अगले साल तीन जनवरी को प्रवेश दे दिया जाएगा. 8 जनवरी 2024 से क्लासेज शुरू हो जाएंगी. इलाहाबाद विश्वविद्यालय के इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए अभ्यर्थियों को एक प्रवेश परीक्षा में बैठना होगा और इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. विश्विद्यालय के कुल 100 छात्रों का चयन प्रवेश परीक्षा के जरिए किया जाएगा.


और पढ़ें- Ballia: एक ही परिवार में पड़े मिले चार शव, पत्नी व दो बच्चे की शख्स ने पहले की हत्या फिर झूल गया फांसी पर