Lucknow: भारत अपने पहले ह्यूमन स्पेस फ्लाइट मिशन गगनयान को लॉन्च करने की तैयारी में है. इस मिशन के लिए चार एस्ट्रोनॉट्स को ट्रेनिंग दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार 27 फरवरी 2024 को इन सभी के नामों का ऐलान किया. पीएम ने केरल के तिरुवनंतपुरम के विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर से इन एस्ट्रोनॉट्स का परिचय दिया. इन सभी को प्रधानमंत्री के द्वारा 'एस्ट्रोनॉट्स विंग्स' पहनाए. आगे जानें कौन हैं शुभांशु शुक्ला और अंगद प्रताप. जानें दोनों यूपी के किस शहर के रहने वाले हैं?....


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहां के रहने वाले हैं शुभांशु शुक्ला?
शुभांशु शुक्ला उत्तर प्रदेश के लखनऊ जनपद के रहने वाले हैं. लखनऊ के त्रिवेणीनगर में साधारण मध्यमवर्गीय परिवार से हैं. शुभांशु बचपन से मेधावी और साहसी रहे. वर्ष 2002 में सीएमएस अलीगंज परिसर से उन्होंने 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की. बोर्ड परीक्षा होने से पहले ही उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी (एनडीए) निकाल लिया था. वायुसेना में जाने के लिए उन्होंने एनडीए को चुना. 


पढ़ाई- लिखाई
NDA की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने तीन साल भारतीय वायुसेना में फाइटर पायलट की ट्रेनिंग ली. प्रधानमंत्री के द्वारा गगनयान के लिए एस्ट्रोनॉट्स की घोषणा होने के बाद अब शुभांशु भी अंतरिक्ष मिशन बनने जा रहे है. इस खबर को सुनने के बाद शुभांशु काफी रोमांचित हैं. विषम परिस्थितियों में दृढ़ संकल्प और अनुकरणीय प्रदर्शन पर उन्हें इस प्रतिष्ठित मिशन के लिए चुना गया. उत्तर प्रदेश सचिवालय में ग्रेड थ्री से सेवानिवृत्त उनके पिता शंभूदयाल शुक्ला अपने बेटे की इस उपलब्धि पर बहुत खुश हैं. 


ये खबर भी पढ़ें- UPSSSC Recruitment 2024: यूपी में मंडी परिषद में सचिव के पदों पर बड़ी भर्ती, UPSSSC ने जारी किया विज्ञापन


गाड़ियों का शौक
शुभांशु शुक्ला से बात करने पर उन्होंने बताया कि बचपन से ही उन्हें अलग- अलग गाड़ियों को चलाने का शौक रहा. 10 से 12 वर्ष की आयु में वह दो पहिया से चार पहिया चलाना सीख गए थे. हालांकि इसके लिए उन्होंने कभी अनुमति नहीं दी. फिर भी वह रफ्तार के दीवाने रहे. इसी रफ्तार को और आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने वायुसेना को चुना. 


ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप
इस मिशन के लिए प्रयागराज के रहने वाले अंगद प्रताप का भी चयन हुआ है. प्रधानमंत्री ने जिन 4 नामों का ऐलान किया था उनमें प्रयागराज के अंगद प्रताप भी शामिल थे. अंगद प्रताप का यूपी से ताल्लुक है. उनका जन्म प्रयागराज में 17 जुलाई 1982 में हुआ था. इन्होंने भी NDA से ग्रैजुएशन किया और इंडियन एयरफोर्स में 18 दिसंबर 2004 में तैनाती मिली. ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप फ्लाइंग इंस्ट्रक्टर भी हैं. उन्हें Su-30 MKI, MiG-21, MiG-29, जगुआर, हॉक, डॉर्नियर और An-32 एयरक्राफ्ट उड़ाने का अच्छा-खासा अनुभव है.