बस्ती: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बस्ती के मुण्डेरवा में नई चीनी मिल का शिलान्यास किया. मुण्डेरवा में नई चीनी मिल बनाने में 384 करोड़ का खर्च आएगा. इसके अलावा सीएम ने 41 करोड़ की लागत से बनने वाली 24 अन्य परियोजनाओं का भी शिलान्यास किया. सीएम ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस चीनी मिल को क्षेत्र के किसानों, नौजवानों को समर्पित करता हूं. पिछली सरकारें चीनी मिल बंद करती थी, उद्योगों को बंद करती थी, लेकिन हम चीनी मिल को शुरू करने का काम कर रहे हैं. पूर्वी उत्तर प्रदेश के गोरखपुर और बस्ती मण्डल में कभी 42 चीनी मिलें चलती थी, लेकिन पिछली सरकारों की गलत नीतियों की वजह से 42 में से 31 चीनी मिलें बंद हो चुकी हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पूर्ववर्ती सरकारों ने चीनी मिलों को औने-पौने दामों पर बेचा- योगी आदित्यनाथ
पूर्ववर्ती सरकारों पर हमला करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उन चीनी मिलों को पिछली सरकारों ने औने-पौने दामों पर बेचने का काम किया. चीनी मिलों को बेचने और किसानों के पेट पर लात मारने वाली सरकारें आज किसानों की बात कर रही है. पिछले दिनों पूर्वी उत्तर प्रदेश के दो जिलों गोरखपुर के पिपराइच और बस्ती के मुण्डेरवा में नई चीनी मिलों के लिए धन राशि उपलब्ध कराई गई थी. इन चीनी मिलों से पूर्वी उत्तर प्रदेश के किसानों के चेहरे पर खुशहाली आएगी. प्रधानमंत्री आवास योजना में पिछली सरकारों ने कोई आवास नहीं बनाया. हमारी सरकार ने एक वर्ष में गरीबों को 8 लाख 85 हजार लोगों को पक्का मकान बनाकर दिया. इसके अलावा 20 हजार किसानों को सोलर पम्प दिया गया. दिसम्बर 2019 तक सरयू नहर परियोजना को पूरा किया जाएगा, जिससे पूर्वी उत्तर प्रदेश के 8 जिलों के किसानों को बहुत ज्यादा लाभ मिलेगा. योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस नहर के निर्माण से करीब 14.5 लाख हेक्टेयर की सिंचाई आसानी से हो पाएगी. इस परियोजना के लिए जो भी धनराशि लगेगी उसे उपलब्ध करा दिया गया है.


विधान परिषद से भी पास हुआ UPCOCA, सरकार के खिलाफ हिंसात्मक प्रदर्शन करने पर लागू होगा यह कानून


2017 में गन्ना किसानों के 24 हजार करोड़ बकाया भुगतान किया- सीएम योगी
अपने कामकाज को लेकर योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मार्च 2017 में जब हमारी सरकार ने पदभार ग्रहण किया था उस वक्त गन्ना किसानों के 24 हजार करोड़ बकाया भुगतान कराया गया. नए सत्र में अब तक 17 हजार करोड़ गन्ना बकाया का भुगतान कराया जा चुका है. उत्तर प्रदेश के युवा उर्जावान और भरपूर प्रतिभा के धनी हैं. यहां के युवा देश और विदेश जहां भी गए अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया. लेकिन, पिछले 15 सालों में कार्यरत पिछली सरकारों में प्रदेश में दंगे होते थे. उत्तर प्रदेश में लूटखसोट थी, शासन प्रशासन भ्रष्टाचार में लिप्त रहता था. लेकिन, पिछले एक साल में इस तस्वीर को बदलने का प्रयास हुआ है और हमारी सरकार ने 'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोजेक्ट' योजना की शुरुआत की. इस के साथ प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, स्टैंड अप योजना, स्टार्टअप योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना जैसी योजनाओं को जोड़ते हुए हमने लक्ष्य तय किया है. 


हमारी सरकार में बिजली की हालत सुधरी है- योगी आदित्यनाथ
बिजली के मुद्दे पर बोलते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारी सरकार आने से पहले प्रदेश में बिजली की हालत ठीक नहीं थी, इससे सभी वाकिफ हैं. प्रदेश में 4 जनपदों के अलावा 71 जनपद ऐसे थे जहां 2 से 4 घण्टे बिजली मिल रही थी. हमारी सरकार आने के बाद जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे, तहसील मुख्यालयों पर 22 घंटे और गांव में 18 घंटे बिजली की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है.