लखीमपुर: कहते हैं अगर कुछ कर गुजरने की ललक हो तो कोई भी मुश्किल ज्यादा देर तक रास्ता रोके नहीं खड़ी रह सकती. कुछ ऐसे ही कर गुजरने का जज्बा चरितार्थ किया है पुत्तुलाल नाम के एक साधारण ग्रामीण ने. दरअसल पुत्तुलाल ने ऐसी बाइक बनाई है जिसमें न तो फ्यूल डलवाने का झंझट है और ना ही इससे वातावरण में किसी तरह का प्रदूषण होता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SBI SO Recruitment 2021: मैनेजर-ऑफिसर सहित इन पदों पर निकली भर्ती, जानिए डिटेल


ये है प्रदूषण और फ्यूल फ्री ई-बाइक
पुत्तुलाल फूलबेहड़ थाना इलाके के एक छोटे से गांव मे झोपड़ियों में किसी तरह अपना जीवन बीता रहे हैं. इसके बावजूद उन्होंने कड़ी मेहनत करके प्रदूषण और फ्यूल फ्री वाहन की सोच के साथ एक ई-बाइक का निर्माण किया है, जिसमें बार-बार चार्ज करने की समस्या से राहत मिलेगी. इस बाइक को लेकर आप असीमित किलोमीटर तक बिना किसी वातावरणीय प्रदूषण और बिना चार्ज किए चल सकते हैं.


ACP ने ठिठुरती दिव्यांग महिला को पहना दिया अपना जैकेट, Video सेल्यूट के काबिल


बेहद खास है बाइक
इस बाइक की खास बात यह है इसमें लगा VC चार्जर लगा है, जो गाड़ी चलते वक्त भी बैटरी चार्ज करता है. जिससे यह बाइक लगातार चलती रहती है और कहीं रुककर बैटरी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती. इसके साथ ही जहां आपको अन्य सभी बाइक में बैक गियर का ऑप्शन नहीं मिलता. वहीं, इस बाइक में आपको बैक गियर का भी ऑप्शन है. इससे आपको गाड़ी बैक करने में आसानी होगी.


महिला को सपने में दिखे भगवान शिव, कहा-मैं इस जगह दबा हूं, मुझे बाहर निकालो


ना फ्यूल की चिंता ना वातावरण को खतरा
आपको बता दें कि इस गाड़ी को बनाने में करीब 40,000 रुपये का खर्च आया है. पुत्तुलाल का दावा है कि इस वाहन में लोगों को पेट्रोल-डीजल के लिए रुपये नहीं खर्च करने पड़ेंगे. साथ ही इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचेगा. जहां पहले लोग पुत्तुलाल की हंसी उड़ाते थे, वहीं अब उसके द्वारा बनाई गई बाइक को देखने आते है. साथ ही पुत्तुलाल की मेहनत और प्रतिभा को सराहते भी हैं.


UPPSC Recruitment 2020: यूपी सरकार के विभिन्न विभागों में निकली वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल्स


WATCH LIVE TV