Amrish Puri Special: फिल्मों में खलनायक बनकर लोगों को डराने वाले अमरीश पुरी यानी अमरीश लाल पुरी असल जिंदगी में बहुत ही सीधे और सरल स्वभाव के थे और एक संतुलित जीवन जीते थे. 40 की उम्र के बाद उन्होंने फिल्मों में काम करना शुरू किया और फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा. हिंदी सिनेमा को उन्होंने अपनी अदाकारी से और अधिक समृद्ध बनाया. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उनकी सफलता के पीछे अगर एक शख्स का हाथ न होता तो शायद ही अमरीश पुरी अपनी एक्टिंग के सपने को पूरा कर पाते. हम बात कर रहे हैं अमरीश पुरी की पत्नी उर्मिला दिवेकर की. आइए इस बारे में और विस्तार से जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फिल्मों में आने से पहले कर्मचारी राज्य बीमा निगम श्रम व रोजगार मंत्रालय (ईएसआईसी) में अमरीश पुरी एक क्लर्क का काम करते थे जहां वो उर्मिला दिवेकर से पहली दफा मिले. इस पहली मुलाकात में ही दोनों ने एहसास किया कि वो एक-दूसरे के लिए ही बने हैं. इसके बाद प्यार का सिलसिला चल पड़ा. एक इंटरव्यू में अमरीश पुरी के पोते वर्धन पुरी ने अमरीश पुरी की लव लाइफ को लेकर बात की थी. 


खिलाफ था परिवार
अमरीश पुरी को वर्धन पुरी दादू कहते थे, बकौल वर्धन दादी उर्मिला दिवेकर (Urmila Diveker) दक्षिण भारतीय थीं और अमरीश पुरी पंजाबी थे. ऐसे में परिवार वालों को उनके दादा-दादी के प्यार के बारे में जब जानकारी हुई तो दोनों को बहुत नाराजगी झेलनी पड़ी पर दादी और दादू ने सबको मनाया और साल 1957 में सबकी खुशी से दोनों की शादी हो गई. 


अमरीश पुरी को मिला पत्नी का सहारा
शादी के बाद ऐसा नहीं था कि दोनों के हालात ठीक थे बल्कि दोनों साथ नौकरी करते. हालांकि अमरीश पुरी आंखों में एक्टिंग का सपना सजाए बैठे थे तो उनको नौकरी छोड़नी पड़ी और घर संभालने का पूरा भार उर्मिला पर आ गईं. घर चलाने के लिए उर्मिला जॉब करती रहीं. दूसरी ओर अमरीश पुरी बॉलीवुड में स्ट्रगल के लिए निकल पड़े. इस दौरान उर्मिला ने अमरीश पुरी को बहुत सपोर्ट किया. उर्मिला के सपोर्ट अमरीश पुरी कभी भुला नहीं पाए यही कारण था कि वो अपनी पत्नी को असली हीरो बताया करते थे. वर्धन पुरी कहते हैं कि दादू अमरीश पुरी के स्ट्रगल के दिनों में दादी ओवरटाइम किया करती थीं. दादू कहते थे 'मैं हीरो बनूं या नहीं पर घर की हीरो तो मेरी बीवी ही है. 


और पढ़ें- Sawan 2023: महादेव को अतिप्रिय हैं ये 8 पत्ते, सावन में अर्पित कर पाएं मनचाहा शुभफल   


और पढ़ें- Sawan Pradosh Vrat Date: सावन के दूसरे प्रदोष व्रत पर बन रहे हैं 3 शुभ योग, तिथि, मुहूर्त व अचूक उपाय जानें   


Watch: अज्ञात वाहन की भीषण टक्कर से एंबुलेंस के उड़े परखच्चे, 4 की मौत, कई घायल