Sawan 2023: महादेव को अतिप्रिय हैं ये 8 पत्ते, सावन में अर्पित कर पाएं मनचाहा शुभफल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1799936

Sawan 2023: महादेव को अतिप्रिय हैं ये 8 पत्ते, सावन में अर्पित कर पाएं मनचाहा शुभफल

Sawan 2023: सावन के महीने में महादेव की पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि इस महीने पूरे श्रद्धा भाव से कोई भक्त महादेव की पूजा करता है तो उसे मनचाहा फल प्राप्त होता है. 4 जुलाई से सावन शुरू हुए सावन में किन पत्तों को महादेव को अर्पित करें आइए इस बारे में जानते हैं.

Shiv ji worship in Sawan (फाइल फोटो)

Sawan 2023: सावन के महीने में शिव जी की विशेष पूजा किए जाने के बारे में बताया गया है. यह पूरा महीना ही महादेव को अर्पित है, अतः महादेव की पूजा में अर्पित होने वाले पत्रों यानी पत्तों के बारे में आइए जानते हैं. हालांकि शिवजी पर बेलपत्र सबसे अधिक ज्यादा चढ़ाया जाता है लेकिन कई और पत्ते हैं जो शिव जी को अति प्रिय हैं. आइए, इस बारे में जानते हैं विस्तार से कि आखिर कौन-कौन से और पत्ते हैं झो शिवलिंग पर अर्पित किया जा सकता है. 

1. शमी के पत्ते
शिवपुराण के अनुसार, महादेव को शमी के पत्ते अति प्रिय हैं, अगर सच्चे मन से शिवलिंग पर शमी के पत्ते को अर्पित करें और शमी के पत्ते को गणेश जी पर भी अर्पित करें तो लाभ होगा. 

2. अपामार्ग 
अपामार्ग के पत्तों को अगर सावन के महीने में शिवलिंग पर अर्पित किया जाए तो इसका शुभफल प्राप्त होता है. शिवलिंग पर इन पत्रों को अर्पित करने से भक्ति के घर सुख-समृद्धि आती है. 

3. पीपल के पत्ते
सावन के महीने में सोमवार के दिन यदि  शिव जी को बेलपत्र के साथ ही पीपल के पत्ते भी अर्पित करें तो इसका बहुत लाभ होता है. सोमवार के दिन अगर अमावस्या पड़ती है को इस दिन शिव पूजन कर पीपल के पेड़ की पूजा करने का विशेष लाभ होता है. 

4. धतूरा
धतूरे का फल व पत्ता यदि शिवजी को अर्पित करें वो प्रसन्न होते हैं, उन्हें ये दोनों सामग्री बहुत प्रिय हैं. सोमवार और सावन की पूजा में यदि धतूरे का फल नहीं है तो इसके पत्ते 

5. भांग
भगवान शिव को जब अभिषेक करते हैं तो इस दौरान भांग भी होता है. शिवलिंग पर भांग के पत्ते और बीज को चढ़ाने पर शिवजी प्रसन्न होते हैं. 

6. दूर्वा
भगवान शिव को भी दूर्वा चढ़ाई जा सकती है, पुराणों की माने तो दुर्गा अमृत के समान है. दुर्गा घास शिवलिंग पर चढ़ाने से भक्त की लंबी आयु होती है और शिवजी का  आशीर्वाद मिलता है.

7. बांस के पत्ते
पुराणों में यह बताया जाता है कि संतान सुख के लिए शिवजी की जब पूजा की जाती है तो बांस के पत्ते चढ़ाने का विधान है. इससे संतान सुख की इच्छा पूरी होती है.

8. आंकड़े के पत्ते
आंकड़े के फूल के साथ ही उसके पत्ते भी शिव जी को प्रिय है. इन पत्तों को साफ करें और फइर चंदन से उन पर सीताराम लिखें. इन पत्तों को 7, 9, 11 या फिर 21 के क्रम में महादेव को अर्पित कर दें.

और पढ़ें- Sawan Pradosh Vrat Date: सावन के दूसरे प्रदोष व्रत पर बन रहे हैं 3 शुभ योग, तिथि, मुहूर्त व अचूक उपाय जानें   

Watch: अज्ञात वाहन की भीषण टक्कर से एंबुलेंस के उड़े परखच्चे, 4 की मौत, कई घायल

Trending news