मथुरा: आज हम आपको मथुरा के एक ऐसे स्कूल के बारे में बताएंगे जहां कोई भी बच्चा पढ़ने नहीं जाता है. दरअसल, मथुरा जनपद में एक ऐसा परिषदीय प्राथमिक विद्यालय है जहां एक भी छात्र नहीं पढ़ता है. विद्यालय में अकेले प्रधानाध्यापक तैनात हैं जो रोज स्कूल जाते हैं. बच्चों की राह देखते हैं. आखिर में मायूस होकर स्कूल में ताला लगाकर वापस अपने घर लौट जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूलों में सुविधाओं का अभाव है
परिषदीय स्कूलों में सुविधाओं का अभाव हैं. शायद यही वजह है कि परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या उम्मीद के अनुसार नहीं बढ़ पा रही है. छात्रों और अभिभावकों का परिषदीय स्कूलों से मोहभंग हो रहा है. जिले के कुछ स्कूलों में जहां छात्र संख्या काफी कम है पर मांट विकास खंड के गांव नगला देवकरन का प्राथमिक विद्यालय तो ऐसा है जहां कोई छात्र नहीं है. नए सत्र में भी कोई प्रवेश नहीं हुआ है.


पिछले साल दो बच्चे आए थे, वे भी चले गए
विद्यालय में एक भी छात्र न होने की वजह से प्रधानाध्यापक मुकेश कुमार का नाम समायोजन सूची में शामिल कर दिया गया है. आने वाले दिनों में प्रधानाध्यापक को भी अन्य किसी स्कूल में समायोजित किया जा सकता है. पिछले साल भी प्राथमिक विद्यालय नगला देवकरन में केवल दो छात्रों ने प्रवेश लिया था. इस वर्ष उन दोनों बच्चों ने भी स्कूल आना छोड़ दिया. बताया जा रहा है कि दोनों बच्चों ने किसी दूसरे स्कूल में प्रवेश ले लिया है. अब यहां अकेले प्रधानाध्यापक को बस यही इंतजार है कि उनके स्कूल में किसी का दाखिला हो. वही जिलाधिकारी मथुराने इस बारे में शिक्षा विभाग से जानकारी मांगी है और शिक्षकों का बेतन रोक दिया है.


उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Mathura News और पाएं UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!


और पढ़ें- Vidya Mandir Pithoragarh: उत्तराखंड का वो अनोखा विद्या मंदिर, जहां सिर्फ स्कूली बच्चे करते हैं पूजा, पढ़ें शिक्षक दिवस स्पेशल स्टोरी


UP News: यूपी की इस जेल में कैदियों मुलाकात के लिए ऑनलाइन आवेदन, कारागार के बाहर नहीं लगेगी लंबी लाइन