UP News: यूपी की इस जेल में कैदियों मुलाकात के लिए ऑनलाइन आवेदन, कारागार के बाहर नहीं लगेगी लंबी लाइन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413246

UP News: यूपी की इस जेल में कैदियों मुलाकात के लिए ऑनलाइन आवेदन, कारागार के बाहर नहीं लगेगी लंबी लाइन

E-Prison News: उत्तर प्रदेश की एक जेल प्रशासन की तरफ से एक अनोखी पहल देखी गई है. जहां पर अब बंदियों से मिलने के लिए उनके परिजनों को किसी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. पढ़िए पूरी खबर ... 

Varanasi News

Varanasi News: उत्तर प्रदेश की वाराणसी जिला कारागर के प्रशासन की तरफ से एक अनोखी पहल देखी गई है. जहां पर अब बंदियों से मिलने के लिए उनके परिजनों को किसी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा. दरअसल जेल प्रशासन ने वहां पर ई-प्रिजन लागू कर दिया गया है. इसके तहत कैदियों से मिलने आने वाले लोगों को लाइन में लगकर पर्ची कटवाने का इंतजार नहीं करना होगा. अब लोग पर्ची के लिए ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकेंगे. 

कहां करना होगा आवेदन
परिजनों को पर्ची कटवाने के लिए ई-प्रिजन वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा. यह सुविधा वाराणसी जिला कारागार में कैद कैदियों से मिलने के लिए है. वेबसाइट खोलने के बाद आपको लॉगिन करने के बाद या तो ई-मुलाकात या फिर न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक कर पर्ची बनवा सकते हैं. 

कैसे करें आवेदन
जिला जेल अधीक्षक आचार्य उमेश कुमार सिंह ने बताया कि कैदियों के परिजन किसी भी स्मार्ट फोन या लैपटॉप का प्रयोग कर ई-प्रिजन की वेबसाइट खोलनी होगी. इसके बाद परिजन ई-मुलाकात या न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें. इसके बहाद स्क्रीन पर विजिटर विवरण का एक कॉलम खुलेगा. वहां पर कैदी का नाम लिखने के बाद फिजिकल बॉक्स में सबमिट कर दें. इसके बाद मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को रिफ्रेंस नंबर में भर दें. रिफ्रेंस नंबर को Enter Your Registration Number में भर दें. यह करने के बाद कैदी से मिलने की मंजूरी मिल जाएगी. 

जेल के बारे में कुछ तथ्य
-900 कैदियों की जेल की क्षमता
-2015 कैदी जेल में हैं बंद
-सुबह 8 बजे से शुरू होती है मुलाकात पर्ची का बनना
-11 बजे के मुलाकात शुरू
-अंडर ट्रायल बंदी के परिजन एक हफ्ते में 3 मुलाकात कर सकते हैं
-दोपहर 2 बजे तक मिलने का समय
-सजा काटने वाले कैदी से हफ्ते में 1 मुलाकात करने का है नियम

यह भी पढ़ें - बनारस से बरेली तक 35 ट्रेनें रद्द,पूर्वांचल से दिल्ली तक के रेलयात्री पढ़ लें लिस्ट

यह भी पढ़ें - युवाओं के लिए सीएम योगी का बड़ा एलान, एक लाख नौजवानों की होगी यूपी पुलिस में भर्ती

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News in Hindi और पाएं Varanasi Latest News की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news