Delhi Meerut Expressway: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे (Delhi Meerut Expressway) पर बीते क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी (Crossing Republic Society) से आगे का निकास रास्ता खोला है. यह रविवार के दिन यह रास्ता खोला गया. इससे दिल्ली की ओर आने वाली गाड़ियों को बड़ी राहत मिलेगी. इस कट से एक्सप्रेसवे से गाड़िया बाहर निकल पाएंगी. एक्सप्रेसवे से निकास के लिए इससे पहले डासना तक गाड़ियों को 10 किलोमीटर लंबा रास्ता लेना पड़ता था. बता दें कि यहीं पर प्रवेश का रास्ता भी दो सप्ताह पहले खोल दिया गया था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नहीं था प्रवेश और निकास का स्थान
मेरठ एक्सप्रेसवे पर क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी व पास के क्षेत्र में प्रवेश और निकास न होने के कारण दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियों को एनएच-9 पर दौड़ना पड़ता था. ऐसे में गाड़ियों का दबाव हमेशा ही एनएच-9 पर रहता था जिससे जाम की स्थिति बन जाती थी. सुबह व शाम के समय भीषण जाम से गाड़ी लेकर निकले लोगों को बहुत सी परेशानियों से गुजरना पड़ता था. दिल्ली की ओर से एक्सप्रेसवे से क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी के पास के क्षेत्रों में बाहर निकलने के लिए आने वाली गाड़ियों के चालक के लिए निकास स्थान ही नहीं मिल पा रहा था.गाड़ियों के चालक बाहर आने के लिए करीब दस किलोमीटर तक यानी डासना तक अतिरिक्त यात्रा करने को मजबूर थे.


और पढ़ें- Vande Bharat Train: यूपी को एक और वंदे भारत की सौगात, दिल्ली से इन स्टेशनों के बीच दौड़ेगी ट्रेन


स्थानीय लोग निकास और प्रवेश रास्ते की मांग
स्थानीय लोग निकास व प्रवेश के रास्ते की लगातार मांग करने में लगे थे जिसके लिए केंद्रीय मंत्री वीके सिंह को लोगों ने ज्ञापन भी दे दिया था. एनएचएआई अधिकारियों के साथ वीके सिंह ने निरीक्षण किया और फिर निकास और प्रवेश की जगह उपलब्ध कराने के निर्देश दिए. फरवरी में ही इसके निर्माण कार्य का शिलान्यास कर दिया गया. क्रॉसिंग रिपब्लिक सोसाइटी से आगे की ओर यह रास्ता एबीईएस कॉलेज के पास बनाया गया है.


एनएच-9 पर वाहनों का दबाव कम होगा
नए निकास के साथ ही प्रवेश स्थान के निर्माण से एनएच-9 पर गाड़ियों का दबाव कम होने के आसार हैं. लोगों को इससे राहत मिलने वाली है. सुबह व शाम के समय गाड़ियों का दबाव जाम लगने का कारण बनता है. हालांकि इसके कारण गाड़ियां आसानी से मेरठ एक्सप्रेसवे पर एंटर कर पाएंगी. क्रॉसिंग रिपब्लिक के पास मेरठ एक्सप्रेसवे पर निकास व प्रवेश की जगह के लिए एनएचएआई अधिकारियों को वीके सिंह ने निर्देशित किया था. अधिकारियों ने तब जाकर इसके डिजाइन को तैयार किया था.