आकाश शर्मा/मुरादाबाद: मुरादाबाद, जिसे भारत की ‘पीतल नगरी’ के नाम से जाना जाता है, के व्यापारियों को इस दीपावली से पहले एक ऐसा बहुप्रतीक्षित तोहफा मिला है, जिसका वे पिछले 50 वर्षों से इंतजार कर रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुरादाबाद से मुंबई के बीच सीधी ट्रेन सेवा की मांग आखिरकार पूरी हो गई. मोदी सरकार ने व्यापारियों की इस प्रमुख मांग को ध्यान में रखते हुए मुरादाबाद-मुंबई सीधी ट्रेन सेवा का शुभारंभ किया. इसका पहला ट्रायल रन मुंबई के बांद्रा रेलवे स्टेशन से रवाना होकर मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर सफलतापूर्वक पहुंचा, जहां ट्रेन का जोरदार स्वागत किया गया. इस मौके पर ढोल-नगाड़ों की गूंज के साथ उत्सव जैसा माहौल देखने को मिला.


व्यापारियों की खुशी का ठिकाना नहीं
मुरादाबाद के व्यापारियों ने इस नई ट्रेन सेवा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार का धन्यवाद करते हुए इसे एक ऐतिहासिक कदम बताया. पिछले कई दशकों से मुरादाबाद के पीतल व्यापारी दिल्ली होकर मुंबई जाने की मजबूरी से जूझ रहे थे. व्यापारियों को पहले मुरादाबाद से दिल्ली जाकर, फिर वहां से मुंबई के लिए ट्रेन पकड़नी पड़ती थी, जिससे न केवल समय बल्कि काफी पैसा और मेहनत भी खर्च होती थी. अब सीधी ट्रेन सेवा के शुरू होने से व्यापारियों की यह परेशानी खत्म हो जाएगी और उनकी यात्रा सुगम, सुविधाजनक और कम खर्चीली हो जाएगी.


मुरादाबाद रेलवे स्टेशन पर जैसे ही ट्रेन पहुंची, वहां मौजूद लोगों ने ट्रेन ड्राइवर का भी स्वागत किया. ट्रेन के इंजन में जाकर ड्राइवर को माला पहनाकर सम्मानित किया गया, जिसे देखकर हर कोई उत्साहित था. यह नया कनेक्शन मुरादाबाद के व्यापारिक और पर्यटन परिदृश्य के लिए एक मील का पत्थर साबित होने वाला है.


व्यापारियों की प्रतिक्रिया
व्यापारी दीपक सिंह, जो इस नई ट्रेन सेवा से खासे उत्साहित हैं, का कहना है, “हम बहुत खुश हैं कि अब हमें मुरादाबाद से सीधे मुंबई की ट्रेन मिल गई है. पहले हमें दिल्ली जाना पड़ता था और वहां से ट्रेन पकड़नी पड़ती थी, जिससे काफी दिक्कतें होती थीं. लेकिन अब सीधे मुरादाबाद से मुंबई जा सकेंगे, जिससे समय और खर्च दोनों की बचत होगी. दीपावली से पहले मिला यह तोहफा हमारे लिए किसी वरदान से कम नहीं है”


दूसरे व्यापारी अरकान कुरैशी ने भी अपनी खुशी जताई। उनका कहना है, “यह ट्रेन सेवा व्यापारियों के लिए बहुत बड़ा तोहफा है. पहले हमें कार से दिल्ली जाना पड़ता था और वहां कुली और अन्य खर्चे उठाने पड़ते थे, लेकिन अब सीधे मुरादाबाद से मुंबई जाना संभव हो सकेगा. इससे हमारे व्यापारिक कार्यों में बहुत सहूलियत होगी और समय की भी बचत होगी.”


रेल मंडल का बयान
मुरादाबाद रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आदित्य गुप्ता ने इस मौके पर बताया कि मुरादाबाद के निवासियों और व्यापारियों के लिए यह एक बड़ी खुशखबरी है. उन्होंने कहा, “यह पहली गाड़ी है जो बांद्रा टर्मिनल से लालकुआं के लिए चलाई गई है और इसका पहला इनॉग्रल रन मुरादाबाद स्टेशन पर सफलतापूर्वक पूरा हुआ है. यह एक साप्ताहिक ट्रेन होगी, जिसका आधिकारिक नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा. इससे मुरादाबाद के लोगों को सीधा मुंबई से जुड़ने का लाभ मिलेगा। पहले लोग बरेली या दिल्ली जाकर मुंबई की ट्रेन पकड़ते थे, लेकिन अब यह ट्रेन उन्हें सीधा मुंबई तक ले जाएगी.”


उन्होंने यह भी बताया कि इस ट्रेन में अधिक संख्या में वातानुकूलित कोच होंगे ताकि लंबी दूरी की यात्रा को और अधिक आरामदायक और सुगम बनाया जा सके. यात्रियों और व्यापारियों को अब लंबी दूरी की यात्रा में ज्यादा सुविधा और समय की बचत होगी.


यह भी पड़ें : UP News: 'मोहम्मद शमी के कोच ने करियर बर्बाद कर दिया', आखिर किस खिलाड़ी के संगीन आरोपों से मचा तूफान


उत्तर प्रदेश की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Moradabad Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!