Raksha Bandhan 2023: हिन्दू धर्म में रक्षाबंधन का त्यौहार बहुत पवित्र होता है. इस त्यौहार में सभी बहनें अपने भाई के हाथ में राखी बांधती हैं और जिंदगी भर अपनी रक्षा करने का वचन लेती है.ये दिन भाई-बहन के निस्वार्थ प्रेम भाव का प्रतीक है. इस दिन पूजा के लिए  ज्योतिष शास्त्र में यदि बहन राखी की थाली को ठीक ढंग से सजाकर राखी बांधे, तो उनके भाई को दिर्घायु हो जाती है. राखी की थाली को सजाना और उसमें किन चीजों को  रखना चाहिए ये हमें पता होना चाहिए. यहां पर हम आपको बताने वाले है कि राखी की थाली में किन चीजों को शामिल करना जरुरी होता है और इसके क्या लाभ है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


थाली में रखें चंदन 
ज्यादातर हम सब चंदन का उपयोग शुभ काम के लिए करते है. चन्दन बहुत ही पवित्र माना जाता है.  जब भी आप रक्षाबंधन के लिए राखी की थाली सजाएं तो उसमें चंदन अवश्य रख दें. इससे आपके भाई की  ग्रह (ग्रह दोष संकेत) दोष से भी छुटकारा मिल जाता है.


अक्षत जरूर रखें 
रक्षाबंधन के लिए थाली सजाते समय उसमें अक्षत अवश्य रख दे.क्योकि अक्षत का इस्तेमाल शुभ अवसर हमेशा होता है. आप अपने भाई को अक्षत अवश्य लगाएं.  इससे सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाएंगी. 


रक्षा सुत्र 
 सकारात्मक ऊर्जा के लिए आप रक्षा सूत्र जरूर रखें  इसे बहुत ही परिपूर्ण माना जाता है. कहा जाता है की कलाई में इसे बांधने से सभी नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती है.  


कलश 
त्यौहार में थाली में कलश रखना बहुत शुभ होता है. राखी के दिन बहन पूजा की थाली में तांबे के लोटे में जल रखे . तो इससे घर में देवी-देवताओं का आशीर्वाद मिलता है 


दीपक जरूर जलाएं 
हमारे देश में शुभ अवसरों पर दीपक जरूर जलाया जाता है साथ ही सकारात्मकता और प्रकाश का संचार होता है. वहीं रक्षाबंधन के शुभ अवसर पर दीपक जलाकर भाई की आरती उतारें. इससे भाई बहन का रिश्ता मजबूत होता है