Gorakhpur Nagar Nigam Chunav 2023: यूपी में नगर निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण सूची जारी हो गई है. इस बीच रविवार को चुनाव आयोग प्रेस कॉन्‍फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. इन सबके बीच गोरखपुर में महापौर पद को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है. दरअसल पहली बार गोरखपुर की महापौर की सीट अनारक्षित रखी गई है. ऐसे में अभी तक महापौर का चुनाव न लड़ पाने वाले नेताओं में उम्‍मीद जग है. अनारक्षित यानी सामान्‍य वर्ग में आने वाले दावेदार मैदान में तैयारी भी शुरू कर दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सामान्‍य वर्ग के दावेदारों में खुशी 
बता दें कि गोरखपुर में महापौर की सीट सामान्‍य वर्ग के खाते में जाते ही सभी पार्टी के नेताओं में अपने दावेदारी को लेकर खींचतान तेज हो गई है. सभी पार्टी के दावेदार अपनी-अपनी पार्टी के बड़े नेताओं के घरों से लेकर कार्यालय तक दौड़ लगानी शुरू कर दी है. इतना ही नहीं दावेदार अपने द्वारा किए गए कार्यों को भी गिना रहे हैं. सामान्‍य वर्ग के दावेदार खुद को मजबूत प्रत्‍याशी बताकर टिकट पाने के लिए जोर आजमाइश कर रहे हैं. वहीं, पिछले चुनाव में ताल ठोंक चुके नेता भी पीछे नहीं हैं. वह इस बार भी अपनी दावेदारी कर रहे हैं. 


बदलाव की दिख रही गुंजाइश
बता दें कि इससे पहले दिसंबर में जारी हुई आरक्षण सूची ने सामान्‍य वर्ग को निराश किया था. आरक्षण सूची दोबारा जारी होने पर यहां महापौर का चुनाव कभी न लड़ पाने वाले दावेदारों की किस्‍मत खुल गई. ऐसे में माना जा रहा है कि इस बार शहर के महापौर के चुनाव में बदलाव की गुंजाइश है. 


कब कौन रहा महापौर 
साल                                   महापौर 
1995                         राजेंद्र शर्मा (पिछड़ा वर्ग ) 
2000                        अमरनाथ यादव (अन्‍य पिछड़ा वर्ग ) 
2006                         अंजू चौधरी (अन्‍य पिछड़ा वर्ग ) 
2012                         डॉ. सत्‍य पांडेय (महिला ) 
2017                          सीताराम जयसवाल (अन्‍य पिछड़ा वर्ग ) 


सबसे ज्‍यादा दावेदार भाजपा से 
सूत्रों की मानें तो पहली बार सामान्‍य सीट पर महापौर पद के लिए सबसे ज्‍यादा दावेदार भाजपा से हैं. करीब 100 से ज्‍यादा दावेदार अपना बायोडाटा लेकर पार्टी कार्यालय का चक्‍कर लगा रहे हैं. वहीं अन्‍य पार्टियों के दावेदारों की संख्‍या भी कम नहीं है. सब अपने-अपने स्‍तर पर टिकट पाने की जोर आजमाइश कर रहे हैं.  


WATCH: पीएम मोदी की तारीफ करने पर दबंगों ने मुस्लिम युवक को पीटा, गांव छोड़ने की दी धमकी