UP Nagar Nikay Chunav 2023: उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हैं. गुरुवार को पहले चरण का (Nagar Nikay Chunav 2023 First Phase Voting) मतदान होना है. इससे पहले समाजवादी पार्टी (SP) को तगड़ा झटका लगा है. सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व राज्यमंत्री हेमराज वर्मा (SP Leader Hemraj Verma Joins BJP) समेत कई नेताओं ने भारतीय जनता पार्टी का दामन थाम लिया है. बुधवार को लखनऊ स्थित भाजपा कार्यालय में पार्टी प्रदेशाध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी के समक्ष पूर्व राज्यमंत्री हेमराज वर्मा ने भाजपा में शामिल होने की घोषणा की. जिसके बाद उन्हें पार्टी की सदस्यता दिलाई गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन नेताओं ने छोड़ा सपा-बसपा का साथ 
हेमराज वर्मा के अलावा गंज मुरादाबाद जिला उन्नाव की ब्लॉक प्रमुख संध्या पटेल भी सपा छोड़ बीजेपी में शामिल हो गईं. संध्या पटेल सपा की निर्विरोध ब्लॉक प्रमुख रही हैं.  वह 72  बीडीसी और 60 ग्राम प्रधान के साथ बीजेपी जॉइन करेंगी. इसके अलावा महिला सभा प्रदेश उपाध्यक्ष एंव जिला अध्यक्ष रायबरेली शीला सिंह और विवेक पटेल ने भी बीजेपी का दामन थामा. सपा के अलावा बसपा को भी झटका लगा है. 


सपा नेताओं के साथ बुधवार को मेरठ से बसपा के वर्तमान मंडल कॉऑर्डिनेटर गोविंद भाटी भी बीजेपी में शामिल हुए. गोविंद भाटी मायावती के गांव बादलपुर के पल्ला के रहने वाले हैं. इससे पहले शाहजहांपुर से सपा की मेयर प्रत्‍याशी अर्चना वर्मा समेत अन्य कई कद्दावर नेता बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. 


मंगलवार को नरेंद्र सिंह यादव ने भी जॉइन की बीजेपी
गौरतलब है कि बीते दिन ही सपा से 6 बार के विधायक और एक बार के मंत्री रहे नरेंद्र सिंह यादव ने भी बीजेपी का दामन थामा है. इस मौके पर उनके बेटे सचिन यादव और बेटी जिला पंचायत अध्यक्ष मोनिका यादव भी बीजेपी में शामिल हुईं. नरेंद्र सिंह सपा के संस्थापक और पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के बेहद करीबी नेता माने जाते थे. बीजेपी में शामिल होने पर उन्होंने कहा कि पार्टी में मुलायम सिंह के बाद पुराने लोगों का सम्मान नहीं बचा है. पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह यादव काफी समय से समाजवादी पार्टी में हाशिए पर थे, इसी कारण वह सपा में अपने आप को काफी उपेक्षित महसूस कर रहे थे. 


पहले चरण में इन मंडल में होगा मतदान 
सूबे में दो चरणों में चुनाव होंगे. चार मई को पहले और दूसरे चरण की वोटिंग 11 मई को होगी, जबकि 13 मई को नतीजे आएंगे. इस बार 4.32 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे. पहले चरण में प्रदेश के 37 जिलों में मतदान होंगे. इसके लिए सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल में तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं. साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में सभी राजनैतिक दल इस निकाय चुनाव में एड़ी से चोटी तक का जोर लगा रहे हैं. 


UP Nikay Chunav 2023: बीजेपी ने अलीगढ़ में सबसे ज्यादा मुस्लिम चेहरों पर खेला दांव, 2024 के पहले निकाय चुनाव में पसमांदा कार्ड की परीक्षा 


UP Nagar Nikay Chunav : निकाय चुनाव के पहले चरण में क्या फिर 90 फीसदी रिजल्ट दे पाएगी बीजेपी, सपा-बसपा को पछाड़ पिछली बार किया था करिश्मा​


 


WATCH: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए कल डाले जाएंगे वोट, सुरक्षा के कड़े इंतजाम