Uttarakhand News: उत्‍तराखंड की धामी सरकार ने यूपी के बाहुबली विधायक राजा भैया की पत्‍नी को तगड़ा झटका दिया है. उत्‍तराखंड में राजा भैया की पत्‍नी भवानी सिंह के नाम पर दर्ज जमीन को जब्‍त कर लिया है. कैंचीधाम स्थित भवानी सिंह की इस जमीन को लेकर लंबे समय से कानूनी लड़ाई चली आ रही थी. अब इस जमीन को धामी सरकार ने अपनी अधीन कर लिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17 साल पहले खरीदी थी जमीन 
दरअसल, राजा भैया की पत्‍नी भवानी सिंह ने साल 2007 में कैंचीधाम के पास करीब 27 नाली (उत्‍तराखंड और हिमालयी क्षेत्रों में इस्‍तेमाल की जाने वाली भूमि माप की इकाई) जमीन खरीदी थी. पिछले 16 साल से यहां खेती नहीं की जा रही थी. अब राजस्‍व विभाग ने इस जमीन को सरकार के खाते में दर्ज कर ली है. राजा भैया की पत्‍नी भावनी सिंह ने कमिश्नर कोर्ट और राजस्व बोर्ड में अपील दर्ज की थी, लेकिन वहां उन्‍हें कानूनी रूप से हार का सामना करना पड़ा. 


2006 से कृषि संबंधी कोई गविविधियां नहीं की गईं 
राजस्व विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड के कानून के अनुसार कृषि के लिए खरीदी गई जमीन का इस्तेमाल दो साल के भीतर उसी उद्देश्य के लिए किया जाना चाहिए. राजस्‍व विभाग के सर्वेक्षणों से पता चला है कि 2006 से इस भूमि पर कोई कृषि गतिविधि नहीं हुई है. इसके कारण संपत्ति को सरकार को सौंपने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई. भानवी सिंह ने अतिक्रमण को रोकने के लिए भूमि पर कांटेदार तार की बाड़ लगाई थी, लेकिन खेती न होने के बाद उन्हें नोटिस भेजा गया. 


धामी सरकार का बड़ा एक्‍शन 
बता दें कि उत्तराखंड की धामी सरकार इन दिनों सशक्त भू-कानून को लेकर चल रहे आंदोलनों के बाद सक्रिय हो गई है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अगली कैबिनेट बैठक में कानून का मसौदा पेश कर सकते हैं. इसके साथ ही 7 अक्टूबर को हल्द्वानी और बेतालघाट दौरे में भी इस बात को दोहरा चुके हैं कि जमीन का प्रयोजन बदलने वालों को बख्शा नहीं जाएगा. यही वजह से राजस्व विभाग एक्शन मोड में नजर आ रहा है.


 


नैनीताल के ताजा समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Nainital News और UP Breaking News in Hindi सबसे पहले ZEE UPUK पर. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पाएं यूपी के नवीनतम समाचार और सबसे पहले खबर


 


यह भी पढ़ें : इस दिन बंद होंगे गंगोत्री और केदारनाथ मंदिर के कपाट, जानें चारों धाम बंद होने की डेट


यह भी पढ़ें :  Uttarakhand Nikay Chunav: उत्तराखंड में निकाय चुनाव का रास्ता साफ, 11 नगर निगमों में आठ सामान्य और 2 सीटों पर OBC आरक्षण होगा