Ayodhya Archery Competition: उत्तर प्रदेश के बड़े आध्यात्मिक केंद्र के तौर पर उभर रहे अयोध्या में नवंबर में एक और बड़ा धार्मिक आयोजन किया जा रहा है. यहां तीरंदाजी प्रतियोगिता का आय़ोजन किया गया है. इससे पहले दीपोत्सव के तौर पर बड़ा धार्मिक कार्यक्रम योगी सरकार द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तीरंदाजी प्रतियोगिता में देसी-विदेशी प्रतियोगी
उत्तर प्रदेश तीरंदाजी महासंघ के महासचिव अजय गुप्ता का कहना है की भगवान राम को आराध्य मानने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त तीरंदाज अयोध्या में आयोजित राष्ट्रीय सीनियर तीरंदाजी प्रतियोगिता में 25 से 29 नवंबर तक हिस्सा लेंगे और अपनी निशानेबाजी का उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे. गवर्नेमेंट इंटर कॉलेज, अयोध्या में होने वाली इस प्रतियोगिता में केन्द्रीय जनजातीय मंत्री अर्जुन मुंडा बतौर मुख्य अतिथि होंगे। देश के सभी राज्यों और केन्द्र शासित राज्यों समेत कई तीरंदाजी के लिए समर्पित संगठन और संस्थान शमिल होंगे. 


विजेताओं को किया जाएगा पुरस्कृत  
प्रतियोगिता में रिकर्व, कंपाउंड और इंडियन राउंड के बाद विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा. धनुर्विद्या के आयोजन से आध्यात्म औऱ संस्कृति के वैभव के शिखर पर राम की नगरी अयोध्या को पुर्स्थापित करने की दिशा में यह एक बड़ा कदम होगा. प्रतियोगिता में ज्योति सुरेखा, तरुणदीप राय,जयंत तालुदार,डोला बनर्जी, बोम्बायला देवी, राहुल बनर्जी, मंगल सिंह, अभिषेक वर्मा, अतानु, दीपिका, रजत चौहान, धीरज, ओजस, अदिती, तुषार, राकेश, शीतल, प्रवीण जाधव जैसे प्रसिद्ध खिलाड़ी शामिल होंगे.


इस दौरान उत्तर प्रदेश तीरंदाजी संघ के ज्वाइंट सेक्रेटरी और ओलंपियन सत्यदेव और ओलंपियन योगेंद्र राणा, यूपी टीम के कोच विकास शास्त्री, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी विश्वास आदि मौजूद रहे.


गौरतलब है कि धनुष और बाण का नाम आते ही सबसे पहले मन मस्तिष्क में जो तस्वीर उभरती है. वह भगवान श्रीराम की है. भगवान श्रीराम को सर्वश्रेष्ठ धनुर्धर माना जाता है. भगवान राम के दिव्य धनुष का नाम कोदंड था. कोदंड एक चमत्कारिक धनुष था, जिसे हर कोई धारण नहीं कर सकता था. युगों-युगों से चली आ रही धनुष और बाण के आध्यात्मिक पराक्रम का एक नया अध्याय श्रीराम के अयोध्या में लिखा जा रहा है. 


राम मंदिर में पुजारी के हर एक पद पर 11 दावेदार, पंडितों का इंटरव्यू से होगा सेलेक्शन