IAF Agniveer Recruitment 2024: वायुसेना में भर्ती का सपना देख करे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है. 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए इंडियन एयरफोर्स में (अग्निवीर वायु) के पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 जनवरी 2024 से शुरू हो रही है.  आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://agnipathvayu.cdac.in/AV/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

17 जनवरी से शुरू हो रहे आवेदन 
नोटिफिकेशन के मुताबिक  इस भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया की शुरुआत 17 जनवरी 2024 से हो रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 फरवरी 2024 है. इसी तारीख तक उम्मीदवार एग्जाम फीस का भी भुगतान कर सकते हैं. आखिरी तारीख बीतने के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. बता दें कि इस भर्ती के लिए पुरुषों के साथ ही महिला उम्मीदवार भी आवेदन कर सकती हैं. ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन 17 मार्च 2024 को होगा. 


आवेदन के लिए पात्रता
1- साइंस विषयों के लिए
-  गणित, फिजिक्स, अंग्रेजी के साथ 12वीं पास (न्यूनतम 50 फीसदी अंक जरूरी)
- 50 फीसदी अंकों के साथ तीन साल का इंजीनियरिंग में डिप्लोमा.
- फिजिक्स, गणित जैसे दो नॉन वोकेशनल सब्जेक्ट के साथ 50 फीसदी अंकों के साथ दो साल का वोकेशनल कोर्स


फिजिकल 
पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई -  152.5 सेमी 
महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम हाईट -  152 सेमी है
उत्तर पूर्व या उत्तराखंड पहाड़ी क्षेत्रों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई - 147 सेमी


2- साइंस के अलावा अन्य सब्जेक्ट के लिए 
-  50 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास (अंग्रेजी में न्यूनतम 50 फीसदी अंक जरूरी).


आयु सीमा और आवेदन शुल्क
उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2004 से पहले और 2 जुलाई 2007 के बाद न हुआ हो.  आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को 550 रुपये फीस का भुगतान करना होगा. 


कैसे होगा सिलेक्शन
उम्मीदवारों को सबसे पहले ऑनलाइन परीक्षा देनी होगी. इसके बाद फिजिकल फिटनेस टेस्ट और मेडिकल टेस्ट होगा. आवेदन करने से पहले एक बार भर्ती नोटिफिकेशन ध्यानपूर्वक पढ़ लें. यहां आपको आवेदन संबंधी विस्तृत डिटेल मिल जाएगी.