Agniveer Job Reservation:केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल जैसे CISF BSF की भर्ती में आरक्षण की घोषणा की है. इससे अग्निवीरों के सेना, वायुसेना और नौसेना के भविष्य को लेकर उठ रहे सवालों पर विराम लगाने का प्रयास है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह का कहना है कि 10 फीसदी पद केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में अग्निवीरों के लिए आरक्षित किए जाएंगे.उन्हें मेडिकल फिटनेस टेस्ट से भी छूट दी जाएगी. अग्निवीरों को आयु सीमा में भी रियायत मिलेगी.इससे केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल को भी प्रशिक्षित और सक्षम जवान मिलेंगे. वहीं सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ के महानिदेशक नितिन अग्रवाल की ओर से भी ऐसा ही बयान आया है. उन्होंने भी अग्निवीरों को दस फीसदी आरक्षण देने की बात कही है.


गौरतलब है कि सेना, वायुसेना और नौसेना में अग्निवीरों की भर्ती अभी महज चार साल के लिए होती है. इनमें से 25 फीसदी को ही आगे स्थायी किया जाता है, बाकी को सर्टिफिकेट, भत्ते जैसे कई सुविधाओं के साथ वापस जाने को कहा जाता है. इसको लेकर राजनीतिक विरोध बढ़ रहा है. 


युवाओं में बेरोजगारी के बड़े मुद्दे के बीच केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है. नौकरी के दौरान शहीद अग्निवीरों के परिजनों को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देने का भी प्रावधान है.