CUET-UG Admission 2024: CUET-UG के रिजल्ट एनटीए ( NTA) ने 28 जुलाई को जारी कर दिया था. अब इस कॉमन यूनिवर्सिटी टेस्ट फॉर अंडर ग्रेजुएट के रिजल्टस के तहत एडमिशन शुरू होने वाले है. रिजल्ट जारी होने के बाद एडमिशन के लिए छात्र-छात्राएं गोरखपुर समेत कई कॉलेज में एडमिशन लेने का इंतजार कर रहे है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है एडमिशन प्रक्रिया
CUET-UG 2024 के रिजल्ट की घोषणा के बाद यूनिवर्सिटी अब कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा. इसके साथ ही इसमें भाग लेने वाले यूनिवर्सिटी अंडरग्रैजुएट कोर्सेस में एडमिशन लेने के लिए छात्रों को आमंत्रित करेंगा. तो वहीं स्टूडेट्स अपने मन चाहा कॉलेज की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिशन के लिए ऑलनाइन आवेदन भी कर सकते हैं. 


इसके बाद शार्ट लिस्ट किए गए स्टूडेंट्स के लिए कट ऑफ की मेरिट लिस्ट जारी होगी. उसमें नंबर आने के बाद छात्रों का डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन करा कर फीस जमा करने के बाद उनका एडसिशन उस यूनिवर्सिटी में हो जाएगा.


कुल कितनी यूनिवर्सिटी
CUET में पास होने के बाद स्टूडेंट्स काफी उत्सुक रहते है कि उनकी बड़े-बड़े कॉलेज और यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो पाएगा. एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी में आवेदन करने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू होती है. आपको बता दे कि विश्वविद्यालय की काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा और साथ ही अपने फेवरेट कॉलेज को चुनना होगा. CUET-UG में 157 निजी, 46 केंद्रीय, 40 राज्य, 29 डीम्ड टू-बी यूनिवर्सिटी समेत कई UG कॉलेज और यूनिवर्सिटी शामिल है.


कौन से जरूरी डाक्यूमेंट्स
CUET-UG में डाक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए जरूरी दस्तावेज साथ लेकर जाए जैसे कि मुल प्रमाणपत्र और मार्कशीट के साथ कम से कम 2 फोटोकॉपी होना जरूरी है क्योकि ये दस्तावेज कॉलेज में जमा हो जाएंगे.


कक्षा 10वीं और 12वीं की मार्कशीट, CUET-UG एडमिट कार्ड, आवेदन पत्र, आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपार्ट साइज फोटो, ऑनलाइन भुगतान रसीद, ट्रांसफर सर्टिफिकेट, माइग्रेशन प्रमाण पत्र आदि. ये सब जरूरी दस्तावेज अपने साथ ले कर जाना होगा 


ये है फेमस कॉलेज
- दिल्ली विश्वविद्यालय
 - जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय,
 - जामिया मिल्लिया इस्लामिया,
 - अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय,
 - इलाहाबाद विश्वविद्यालय, 
- बनारस हिंदू विश्वविद्यालय,
 - अंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ, 
 - गोरखपुर यूनिवर्सिटी
- हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि,
 - धर्मशाला यूनिवर्सिटी हिमाचल प्रदेश,
 - विश्व भारती, राजस्थान यूनिवर्सिटी, 
- हरियाणा यूनिवर्सिटी समेत इन कॉलेज में स्टूडेंट्स एडमिशन ले सकते है.


ये भी पढ़े-  Government Jobs 2024: 12वीं पास को भी टॉप मेडिकल कॉलेज में नौकरी का मौका, जानें कब तक कर सकेंगे आवेदन