India Post Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए सुनहरा मौका, 44228 पदों पर बंपर वैकेंसी, अप्लाई का ये है लास्ट डेट

Government Job: 10वीं पास लोगों को लिएइंडिया पोस्ट ने बंपर पदों पर भर्ती निकाली है. आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो जाएगी.

पद्मा श्री शुभम् Tue, 16 Jul 2024-3:55 pm,
1/9

आवेदन

इंडिया पोस्ट जीडीएस पदों के लिए आवेदन करा हो तो आपको वेबसाइट - indiapostgdsonline.gov.in. पर जाना होगा जहां जाकर सभी जानकारी भी पा सकते हैं और आसानी से फॉर्म भर सकते हैं.

2/9

इंडिया पोस्ट ने शॉर्ट नोटिस जारी किया था

कुछ समय पहले इंडिया पोस्ट ने शॉर्ट नोटिस जारी किया था, तब अनुमान था कि इस भर्ती प्रक्रिया से लगभग 35 हजार के आसपास पद को भर दिया जाएगा. हालांकि असल संख्या अधिक है.   

3/9

जीडीएस भर्ती

इंडिया पोस्ट की जीडीएस भर्ती से कैंडिडेट्स की भर्ती 44288 पदों पर की जाएगी. ये पद आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़ के साथ ही दिल्ली, गुजरात, हिरयाणा, पंजाब से लेकर यूपी, उत्तराखंड, एमपी, राजस्थान, झारखंड जैसी जगहों के लिए है.   

4/9

मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं

जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं पास की हो वो कैंडिडेट अप्लाई कर सकते हैं. 18 से 40 साल एज लिमिट है. जिस रीजन के लिए अप्लाई करने वाले हैं वहां की भाषा आनी चाहिए.   

5/9

इंग्लिश और मैथ्स विषय

साइकिल चलाते हो. 10वीं में इंग्लिश और मैथ्स विषय जरूर लिया हो. ये पद ग्रामीण डाक सेवक, ब्रांच पोस्टमास्टर के साथ ही असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर के निकाले गए हैं.  

6/9

फॉर्म भरने की अंतिम तिथि

इन पदों पर आवेदन आज यानी 15 जुलाई से शुरू होने वाले हैं व फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 है. इस तारीख के पहले बताए प्रारूप में फॉर्म भरकर जमा करें.   

7/9

किसी प्रकार की परीक्षा नहीं

इन पदों की विशेष बात है कि सेलेक्शन के लिए किसी प्रकार की परीक्षा नहीं देनी है. केवल मेरिट के आधार पर कैंडिडेट्स चुने जाएंगे. दसवीं के अंकों के आधार पर मेरिट सूचि तैयार की जाएगी.  

8/9

उदाहरण के लिए

सेलेक्ट होने पर सैलरी पद के हिसाब से अलग-अलग तय की जाएगी. उदाहरण के लिए पोस्ट ऑफिस जीडीएस, एबीपीएम के साथ ही जीडीएस पद की सैलरी महीने के 10,000 रुपये से 24470 रुपये तय होंगे.   

9/9

बीपीएम पद की सैलरी

वहीं, दूसरी ओर बीपीएम पद की सैलरी को 12 हजार से 29,380 रुपये तय की गई है. हालांकि कोई भी अपडेट या विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को समय समय पर देखें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link