SSC JE Recruitment 2023 Last Date: कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने जूनियर असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली है. अगर आप भी इसके लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी लास्ट डेट नजदीक है. 16 अगस्त 2023 यानी कल तक ही आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा. ध्यान रहे कि आखिरी तारीख के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

SSC JE Recruitment 2023: कितने पदों पर होगी भर्ती 
एसएससी जेई के कुल 1324 पदों पर भर्ती की जाएगी.  इनमें 613 पद अनारक्षित, 121 पद EWS, 288 पद ओबीसी, 96 पद एसटी और 206 पद एससी के लिए आरक्षित हैं. यह पद जूनियर इंजीनियर (सिविल), जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल$ मैकेनिकल), जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिकल) पोस्ट के लिए हैं. इन पदों पर शैक्षिक योग्यता की अधिक जानकारी आप नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. 


SSC JE Recruitment 2023: 16 अगस्त है आवेदन की लास्ट डेट
उम्मीदवार 16 अगस्त 2023 तक इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ध्यान रहे आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in के माध्यम से ही स्वीकर किए जाएंगे. किसी अन्य मोड से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे. रजिस्ट्रेशन करने के साथ एग्जाम फीस का भुगतान करना जरूरी है. तभी अप्लीकेशन फॉर्म वैध माना जाएगा. 


SSC JE Recruitment 2023:  शैक्षिक योग्यता और आयुसीमा
आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का संबंधित क्षेत्र में डिग्री या तीन साल का डिप्लोमा और कुछ पदों के लिए 2 साल का कार्य अनुभव होना होना चाहिए. भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं. आयु सीमा की बात करें तो पदवार अलग-अलग आयु सीमा निर्धारित है. हालांकि अधिकतम आयु वर्ग में आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट का भी प्रावधान है. 


SSC JE Recruitment 2023: एग्जाम फीस
सामान्य और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार को 100 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा जबकि एससी, एसटी महिला, दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं देना होगा.  


SSC JE Recruitment 2023: ऐसे होगा चयन
उम्मीदवारों का सबसे पहले कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT) देनी होगी. पेपर-1 (कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम) परीक्षा अक्टूबर में होना संभावित है. सफल होने वाले उम्मीदवारों को पेपर-2 देना होगा, जो डिस्क्रिप्टिव होगा. दोनों पेपर में सफल होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा.