UP Police Bharti Result 2024: यूपी पुलिस भर्ती का परीक्षा संपन्‍न होने के बाद अभ्‍यर्थियों को रिजल्‍ट का इंतजार है. रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे अभ्‍यर्थियों से उत्‍तर प्रदेश भर्ती एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने वेबसाइट पर नजर बनाए रखने की अपील की है. साथ ही जल्‍द आंसर की जारी होने की जानकारी साझा की है. माना जा रहा है कि सितंबर महीने में ही भर्ती बोर्ड आंसर की जारी कर सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिजल्‍ट का इंतजार कर रहे अभ्‍यर्थियों से अपील 
पांच दिनों तक आयोजित हुई यूपी पुलिस कांस्‍टेबल की लिखित परीक्षा में करीब 32 लाख से ज्‍यादा अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे. कांस्‍टेबल के 60244 पदों भर्ती के लिए  अब अभ्‍यर्थियों को रिजल्‍ट का इंतजार है. ऐसे में अभ्‍यर्थियों को किसी भी अफवाहों पर ध्‍यान न देने की सलाह दी गई है. जानकारी के मुताबिक, नतीजे जारी होने से पहले उम्मीदवारों के लिए प्रोविजनल आंसर की जारी की जाएगी. इससे अभ्यर्थी अपने प्रश्न उत्तरों का मिलान कर सकेंगे. साथ ही अगर वे किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो उस पर आपत्ति दर्ज कर सकते हैं. 


ऐसे चेक कर सकेंगे आंसर की 
लिखित परीक्षा का आंसर की देखने के लिए सबसे पहले UPPRPB की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाना होगा. वेबसाइट पर आपको रिजल्ट से संबंधित पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप इसमें अपना रोल नंबर/ या अन्य डिटेल चेक कर पाएंगे. जिन उम्मीदवारों का रोल नंबर इस लिस्ट में दर्ज होगा, केवल वही भर्ती प्रक्रिया में आगे बढ़ सकेंगे. 


फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए क्‍या चाहिए
लिख‍ित परीक्षा में पास होने वाले अभ्‍यर्थियों को फ‍िजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा. इसमें चयनित होने के लिए पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 168 सेमी होनी चाहिए, अनुसूचित जनजाति के लिए यह लंबाई 160 सेमी है। महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 147 सेमी निर्धारित है. पुरुष उम्मीदवारों का सीना 79 सेमी एवं फुलाव के साथ 84 सेमी होना चाहिए. पुरुष उम्मीदवारों को 4.8 किलोमीटर की दौड़ 25 मिनट में और महिला उम्मीदवारों को 2.4 किलोमीटर की दौड़ 14 मिनट में पूर्ण करनी होगी. 


अगस्‍त में हुई थी लिखित परीक्षा 
बता दें कि योगी सरकार पुलिस भर्ती के इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती करा रही है. 60244 पदों पर भर्ती के लिए फरवरी महीने में लिख‍ित परीक्षा कराई गई थी. पेपर लीक के चलते परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी. अगस्‍त में 23, 24, 25 और 30 व 31 अगस्‍त को दोबारा परीक्षा आयोजित की गई थी. परीक्षा के लिए 50 लाख अभ्‍यर्थियों ने आवेदन किया था.