UPSSSC PET 2023 Last Date: उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC)  द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रारभिक अर्हता परीक्षा 2023 (PET 2023) के लिए आवेदन करने का उम्मीदवारों के पास आखिरी मौका है. 30 अगस्त 2023 यानी कल आवेदन करने की आखिरी तारीख है. आवेदन के इच्छुक जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किया है वह ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आवेदन संबंधी जरूरी जानकारी 
जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं, उनका हाइस्कूल पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जुलाई 2023 से की जाएगी. 


आवेदन शुल्क
सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को 185 रुपये, ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवार को 185 रुपये,  अनुसूचित जाति के उम्मीदवार को 95 रुपये, अनुसूचित जनजाति के लिए 95 रुपये और दिव्यांग जन के लिए यह फीस 25 रुपये है.


क्या है परीक्षा का पैटर्न
पीईटी परीक्षा कुल 100 अंकों की होती है, जिनको हल करने लिए उम्मीदवार के पास 2 घंटे का समय होता है. गलत उत्तर देने पर नेगेटिव मार्किंग का प्रावधान है, प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/4 अंक काटा जाएगा. 
पीईटी स्कोर कार्ड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के लिए मुख्य परीक्षा, स्किल टेस्ट और शारीरिक दक्षता परीक्षा का आयोजन कराया जाता है. 


कैसे कर सकते हैं अप्लाई
- उम्मीदवार को सबसे पहले यूपीएसएसएसी की ऑफिशियल वेबसाइट upssc.gov.in पर पर जाना होगा.
- इसके बाद उम्मीदवार के सामने होम पेज पर ऊपर की तरफ  “advt no ( विज्ञापन संख्या) 07\ 2023, Preliminary Eligibility Test ( प्रारंभिक पात्रता परीक्षा) 2023” के लिंक दिखाई देगा. इस पर जाकर क्लिक करें.
- इसके बाद कैंडिडेट्स रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके फाइनल रजिस्ट्रेशन पूरा करें.
- अपनी इंफॉर्मेशन को अपलोड कर दें और लॉगिन करें.
-  जरुरी के इंफॉर्मेशन को अपलोड करें दे उसके बाद परीक्षा फीस सबमिट बटन पर क्लिक करें.
- प्रोसेस को करने के बाद पेज को डाउनलोड कर ले और उसका प्रिंट आउट लें.