Uttarakhand Nursing Officer Recruitment 2023: उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड ने चिकित्सा शिक्षा विभाग उत्तराखंड के राजकीय मेडिकल कॉलेजों और कैंसर इंस्टीट्यूट, हल्द्वानी में ग्रुप सी के तहत नर्सिंग अधिकारी के पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके तहत कुल 1455 पदों को भरा जाएगा. आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ukmssb.org/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब से कर पाएंगे आवेदन
बता दें कि नर्सिंग अधिकारी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए 29 नवंबर 2023 को नोटिफिकेशन जारी किया गया है. उम्मीदवार 12 दिसंबर 2023 से इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. बता दें कि इन पदों पर अप्लाई करने की लास्ट डेट 1 जनवरी 2024 है. एग्जाम शुल्क का भुगतान नेट बैंकिंग/क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड से 1 जनवरी 2024 शाम 5 बजे तक किया जा सकता है. 


पदों की डिटेल 
नर्सिंग अधिकारी (पुरुष/महिला) के कुल 1455 पदों को भररा जाना है, जिसमें  नर्सिंग अधिकारी महिला (डिप्लोमा धारक) के 797 पद, नर्सिंग अधिकारी (महिला) डिग्रीधारक के 366 पद, नर्सिंग अधिकारी (पुरुष) डिप्लोमाधारक के लिए 200 पद और नर्सिंग अधिकारी (पुरुष) डिग्रीधारक के 92 पदों पर भर्ती होनी है. इनमें से 288 पद एससी, 211 पद ओबीसी, 58 एसटी, 211 पद EWS के लिए आरक्षित हैं जबकि अनारक्षित पदों की संख्या 753 है. बता दें पदों की संख्या को घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है. 


शैक्षिक योग्यता 
- भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से नर्सिंग में बीएससी (ऑनर्स) , अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय अथवा संस्थान से बीएससी नर्सिंग में नियमित पाठ्यक्रम, अथवा भारतीय नर्सिंग परिषद से मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से जनरल नर्सिंग एवं मिडवाइफरी/मनोरोग विज्ञान का डिप्लोमा हो. 
- उत्तराखंड/भारतीय नर्सिंग तथा धात्री परिषद से बीएससी (ऑनर्स) अथवा बीएससी नर्सिंग अथवा पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग अथवा जनरल नर्सिंग एवं मिडवाईफरी/मनोरोग विज्ञान के रुप में पंजीकरण का प्रमाण पत्र हो. 
- हिंदी का कार्यसाधक ज्ञान हो.


आयु सीमा
उम्मीदवार की 1 जुलाई 2023 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग को नियमानुसार अधिकतम आयुवर्ग में छूट का भी प्रावधान भी है. 


कैसे होगा सिलेक्शन
उम्मीदवारों का चयन वर्षवार योग्यताक्रम में डिग्री/डिप्लोमा में प्राप्तांक के आधार पर आरक्षण का लाभ देते हुए किया जाएगा. 
- अभ्यर्थी के डिप्लोमा/डिग्री में कुल प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर चयन सूची बनाई जाएगी. अधिक जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यहां आवेदन संबंधी अधिक जानकारी दी गई है. गलत भरा हुआ फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. 


नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें