लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोविड संक्रमण की वजह से हुए निधन के बाद शव के अंतिम संस्कार के लिए श्मशान स्थल पर अब कोई भी शुल्क परिजनों को नहीं देना पड़ेगा. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज इसके निर्देश जारी कर दिए हैं. सीएम योगी ने अपने निर्देश में इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं. सीएम योगी ने आज टीम 11 की वर्चुअल बैठक में इस फैसले की जानकारी अधिकारियों को दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बांदा जेल में कैद माफिया मुख्तार अंसारी कोरोना पॉजिटिव, कल लिया गया था सैंपल


क्या कहा सीएम योगी ने 
सीएम योगी ने अपने निर्देश में कहा है कि कोविड संक्रमण से होने वाली हर एक मृत्यु दुर्भाग्यपूर्ण है. राज्य सरकार सभी मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट करती है. प्रत्येक जनपद में (नगरीय एवं ग्रामीण) कोविड संक्रमित किसी मरीज के अंतिम संस्कार के लिए कोई शुल्क न लिया जाए. अंतिम संस्कार की क्रिया मृतक की धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप ही कराई जाए. प्रशासन सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित कराए. यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से अमल में लाई जाए.


उत्तराखंड में कोविड कर्फ्यू लागू, बेवजह बाहर निकलने वालों का कट रहा चालान


अभी तक देना पड़ता था अंतिम संस्कार के लिए इतना शुल्क
प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत कई शहरों में इन दिनों कोरोना की वजह से मौतों का आंकड़ा तेजी से बढ़ता जा रहा है. जिसकी वजह से अंतिम संस्कार के लिए लोगों को बुकिंग करानी पड़ रही है. अलग अलग शहरों ने श्मशान स्थल की जिम्मेदारी वहां के नगर निगम की होती है और नगर निगम ही शुल्क तय करता है. हालांकि, लखनऊ के कई श्मसान घाट पर नि:शुल्क व्यवस्था पहले से ही है. लेकिन अलग अलग शहरों में जमा राशि 500 से 1000 रुपये तक है जिसमे लॉकर की सुविधा भी सम्मिलित होती है. इसके अलावा विद्युत शव दाहसंस्कार के लिए अलग अलग शहरों में ये 1500 से 2000 रुपये तय है.


WATCH LIVE TV