बनारस से चलेगा 5 स्टार होटल जैसा लग्जरी क्रूज, सस्ते किराये में मिलेगा ताज होटल का मजा

जब से गंगाजी में क्रूज चलाने की शुरुआत हुई है तब से बनारस में पर्यटन को चार चांद लग गए हैं. इन क्रूज को लेकर दीवानगी ऐसी है कि लोग महीना भर पहले बुकिंग कर लेते हैं.

सुबोध आनंद गार्ग्य Wed, 23 Oct 2024-10:29 pm,
1/10

बंगाल गंगा क्रूज

वाराणसी अब अपने टूरिज्म के चलते दुनियाभर में दिनों दिन लोकप्रिय होता जा रहा है. सैलानी बड़ी संख्या में काशी पहुंच भी रहे हैं. इस बीच टूरिज्म को चार चांद लगाने गंगाजी में एक क्रूज 'बंगाल गंगा' आ चुका है. 

2/10

स्थानीय जगहों की सैर

यह क्रूज न सिर्फ बनारस को प्रयागराज से जोड़ता है बल्कि सैलानियों को कोलकाता तक की यात्रा कराता है. यह क्रूज पर्यटकों को बनारस के साथ ही स्थानीय जगहों की भी सैर कराएगा. 

3/10

क्या रहेगा रूट

 बंगाल गंगा क्रूज बनारस से प्रयागराज की तरफ मिर्जापुर-चुनार होते हुए जाएगा. फिर गाजीपुर, बलिया, बक्सर होते हुए पटना जाएगा. बनारस से यह अलग-अलग जगहों पर जाएगा. 

4/10

आलीशान है क्रूज

बनारस में यात्री क्रूज पर सवार होंगे और आस पास की चीजें घूमकर आगे निकल जाएंगे. यह क्रूज इतना खूबसूरत है कि जब आप इस पर सवार होते हैं तो आपको बहुत ही सुकून मिलता है. अगर आप सनसेट देखने के शौकीन हैं तो आपको बहुत मजा आएगा.

5/10

कितना है किराया

अगर इस क्रूज के प्रति व्यक्ति किराए की बात करें तो यह 12 से 15 हजार रुपए है. वहीं सुविधाओं की बात की जाए तो शेफ बहुत ही बेहतरीन खाना बनाते हैं. क्रूज पर 40 लोगों का स्टाफ है

6/10

बजट मुताबिक कमरे

क्रूज पर एयर कंडीशन्ड कमरे हैं और पानी की हॉट एंड कूल व्यवस्था भी है. जो सुविधा फाइव स्टार होटल में उपलब्ध होती हैं वे सभी यहां हैं.  यहां दो-तीन तरह के अलग-अलग कमरे हैं. अपने बजट के हिसाब से लोग कमरों को बुक कर सकते हैं. 

7/10

6 साल से चल रहे क्रूज

आपको बता दें कि आज से 6 साल पहले बनारस में क्रूज की शुरुआत हुई थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका उद्घाटन किया था. इसके साथ ही दो रो-रो सर्विस बोट और एक फेरी क्रूज का संचालन बनारस से होकर होता है. इसके अलावा विवेकानंद, एमवी राजमहल और काशी निश्वनाथ क्रूज का भी संचालन बनारस से होकर होता है. पीएम मोदी ने एमवी गंगा विलास का उद्घाटन किया था. 

8/10

ऑनलाइन बुकिंग

आप ऑनलाइन क्रूज की बुकिंग कर सकते हैं. क्रूज के लिए  रूट का किराया और अन्य जानकारी ऑनलाइन मिल जाएगी. एमवी बंगाल गंगा इस बार प्रयागराज महाकुंभ के लिए भी लोगों को लेकर जाएगा. इस समय देव दीपावली के लिए भी क्रूज की बुकिंग चल रही है.

9/10

एडवांस बुकिंग

क्रूज की बुकिंग एक महीने पहले से ही हो चुकी है. अब तक 70 फीसदी से अधिक बुकिंग देव दीपावली को लेकर की गई है. सैलानी देश और विदेश से आ रहे हैं. देव दीपावली के लिए क्रूज की बुकिंग फुल हो चुकी है. 

10/10

गंगा विलास क्रूज

गंगा विलास क्रूज भी बनारस से कोलकाता, ढाका, गुवाहाटी लगातार चल रहा है. इस समय यह क्रूज करीब 12 से 14 यात्रियों को साथ लेकर आ रहा है. मिली जानकारी के मुताबिक कुछ लोग पटना उतरे हैं और कुछ लोग बनारस आ रहे हैं. इसके बाद क्रूज वापिस जाएगा. यात्रियों को बनारस में गंगा आरती दिखाई जाएगी और घाटों की सैर भी कराई जाएगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link