Dev Deepawali 2023: शिव की नगरी में श्री राम, CM योगी, 70 देशों के 150 डेलीगेट्स, 85 घाट, 12 लाख दीप, देखें और भी बहुत कुछ

Kashi Dev Diwali 2023: वाराणसी में दिखा देव दीपावली का भव्य कार्यक्रम. योगी सरकार ने इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन किया. इसमें खास यह था कि एक लाख दीप गाय के गोबर के बने हुए थे. देखें...

संदीप भारद्वाज Mon, 27 Nov 2023-10:31 pm,
1/13

Kashi Dev Diwali 2023

वाराणसी में दिखा देव दीपावली का भव्य कार्यक्रम. योगी सरकार ने इस कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों से घाटों को रोशन किया. इसमें खास यह था कि एक लाख दीप गाय के गोबर के बने हुए थे. देखें...

2/13

Varanasi

धार्मिक राजधानी काशी की देव दीपावली का कार्यक्रम देखने के लिए करीब 8 से 10 लाख पर्यटक काशी पहुंचे हुए थे.

3/13

Varanasi

2024 की देव दीपावली देखने के लिए 70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी डेलीगेट्स बनारस पहुंचे. उन सभी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में देव दीपावली देखी. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नमो घाट पर देव दीपावली पर पहला दीपक जलाकर इस शानदार कार्यक्रम की शुरुआत की.

4/13

विदेश मंत्रालय ने किया आयोजन

इस विशेष यात्रा का आयोजन विदेश मंत्रालय के द्वारा किया गया था. इन सभी खास महमानों ने कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 12 लाख मिट्टी के दीये जलाते हुए देखे और ऐतिहासिक शहर वाराणसी में गंगा आरती और देव दीपावली भी देखी.

 

5/13

भव्य देव दीपावली

इस बार की देव दीपावली इतनी भव्य थी कि इस कार्यक्रम को देखने के लिए 70 से ज्यादा देशों के राजदूत और राजनयिक वाराणसी पहुंचे हुए थे.

6/13

गंगा पार रेत पर भी रोशन हुए दीपक

इस साल योगी सरकार की ओर से 12 लाख और आम जनता की सहभागिता से मिलकर कुल लगभग 21 लाख से अधिक दीप घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए गए. गंगा पार रेत पर भी दीपक रोशन हुए. काशी के घाटों की इस अद्भुत दृश्य को देखने देश-विदेश से पर्यटक काशी आते हैं. 

7/13

गंगा पार रेत पर भी रोशन हुए दीपक

मोक्षदायिनी मां गंगा के तट पर 85 घाटों की श्रृंखला तैयार की गई थी. इस साल योगी सरकार की ओर से 12 लाख दीए जलाए गए. 

8/13

सजावट और सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम

पर्यटकों की भारी संख्या को देखते हुए अस्पतालों में बेड रिज़र्व कर चिकित्सकों की टीम को अलर्ट रखा गया है. गंगा में फ्लोटिंग डिवाइडर बनाए गए हैं. नाविकों को निर्धारित पर्यटकों को बैठाने व लाइफ जैकेट पहनने की हिदायत दी गई है. एनडीआरएफ की 8 टीमों को विभिन्न घाटों पर बचाव उपकरणों, मेडिकल टीम “वाटर एम्बुलेंस” के साथ विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं के तैनात रही.

9/13

सजावट और सुरक्षा के पुख़्ता इंतज़ाम

देव दीपावली विश्व विख्यात हो चुकी है और इसे देखने विश्व भर के पर्यटक आते हैं. रंगोली, फसाड लाइट व झालरों से सजावट किया गया है. पर्यटकों की सुरक्षा के लिए पुख्ता इंतज़ाम रहेगा. ड्रोन उड़ान पर पूरी तरह ऱोक लगा दी गई है.

10/13

70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी डेलिगेट्स देखेंगे

एयरपोर्ट समेत विभिन्न स्थानों पर लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. स्वागत के लिए रास्तों और चौराहों को सजाया गया. विदेशी मेहमान ने लेज़र और क्रैकर शो का भी लुफ्त उठाया. क्रूज़ पर मेहमानों ने बनारसी खानपान और कुल्हड़ वाली चाय का भी आनंद लिया. 

 

11/13

70 देशों के राजदूत और 150 विदेशी डेलिगेट्स देखेंगे

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सभी 70 देशों के मेहमान देव दीपावली के अविस्मरणीय पलों के साक्षी बने. मेहमान दोपहर बाद एयरपोर्ट से नमो घाट आए. यहां से क्रूज़ पर सवार होकर देव दीपावली के भव्य नजारों को देखा.

12/13

दशाश्वमेध घाट की महाआरती में दिखी राम भक्ति

भारत के अमर वीर योद्धाओं को 'भगीरथ शौर्य सम्मान' से सम्मानित भी किया गया. 21 अर्चक और 51 देव कन्याओं के द्वारा रिद्धि सिद्धि के रूप में दशाश्वमेध घाट पर महाआरती की गई. 

13/13

दशाश्वमेध घाट की महाआरती में दिखी राम भक्ति

दशाश्वमेध घाट की आरती रामलला को समर्पित की गई. यहां रामलला और राम मंदिर की झलक देखने को मिली. दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा अमर जवान ज्योति की अनुकृति को अंतिम रूप दिखाया गया. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link