bhaidooj 2023: भाई को खुश करने के लिए भाई दूज पर बनाएं ये स्पेशल कढ़ी

बहनें भाईदूज के दिन भाईयों के लिए समृद्धि और दीर्घायु की प्रार्थना करती हैं, भाईदूज के दिन खाने में बनाएं कढ़ी-चावल, ऐसे में आज हम आपको आसान विधि से कढ़ी बनाना सिखाएंगे, ताकि आप इसका आनंद ले सकें.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 14 Nov 2023-6:00 pm,
1/10

bhaidooj 2023: हिंदू धर्म के महत्वपूर्ण पर्वों में से एक भाई दूज है. भाई का अर्थ है भाई और दूज का अर्थ है अमावस्या के बाद का दूसरा दिन. इस दिन लोग अपने भाई-बहनों के साथ जश्न मनाते हैं, वे एक-दूसरे को उपहार देते हैं. बहनें इस दिन अपने भाईयों के लिए समृद्धि और दीर्घायु की प्रार्थना करती हैं, भाईदूज के दिन खाने में बनाएं कढ़ी-चावल, ऐसे में आज हम आपको आसान विधि से कढ़ी बनाना सिखाएंगे, ताकि आप इसका आनंद ले सकें.

2/10

सामान

कढ़ी के लिए पकौड़े बनाने का सामान एक कप बेसन, स्वादानुसार नमक,बाकी मसाले और तेल

3/10

पकौड़े ऐसे बनाएं

कढ़ी बनाने के लिए आपको सबसे पहले पकौड़े बनाकर तैयार करने हैं. इसके लिए एक बड़े बाउल में बेसन लेकर उसमें थोड़ा पानी व नमक मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और गाढ़ा घोल तैयार कर लें, इस घोल को तैयार करने के बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें और मध्यम आंच पर गर्म तेल में थोड़ा-थोड़ा बेसन का घोल डालकर पकौड़े बना लें, इसे तैयार करके अलग रख लें.

4/10

सामग्री

कढ़ी के घोल के लिए सामग्री 2 कटोरी दही, एक बड़ा चम्मच बेसन, आधा चम्मच हल्दी ,स्वादानुसार नमक और बाकी मसाले. 

5/10

ऐसे बनाएं घोल

कढ़ी का घोल तैयार करने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में दही को मथें और फिर उसमें बेसन मिक्स करके फेंटें,  इसके बाद दही में हल्दी, आवश्यकतानुसार पानी और नमक मिलाएं, बस आपका कढ़ी का घोल तैयार है, और अब बस आपको इसका तड़का लगाना है.

 

6/10

तड़का लगाने का सामान

तड़का लगाने का सामान 4 से 5 करी पत्ता, आधा चम्मच राई,एक चुटकी हींग,आधा चम्मच मेथी दाना,एक चौथाई चम्मच जीरा और 2 से 3 साबुत लाल मिर्च. 

 

 

 

7/10

तड़का

कढ़ी में तड़का लगाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में तेल गर्म करें. इसके बाद इसमें राई, मेथी, जीरा और करी पत्ता डालकर सही से भून लें, इसके बाद में कड़ाही में साबुत मिर्च और हींग डालें, सबसे आखिर में दही का घोल कड़ाही में डालकर चमचे से तब तक चलाते रहें जब तक कढ़ी में उबाल न आ जाए, तब तक इसे चलाना बंद ना करें. 

 

 

 

8/10

गैस धीमी

उसके बाद गैस धीमी करके 10 मिनट तक कढ़ी को पकने दें, अब इसमें पकौड़े डालकर एक मिनट तक पकाएं और फिर गैस बंद कर दें, बस आपकी कढ़ी तैयार है. 

 

 

 

9/10

चावल

कढ़ी के साथ चावल ही खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. इसे बनाने के लिए आपको बस 1 कटोरी बासमती चावल को 30 मिनट भिगोकर रखना है, इसके बाद चावल का दोगुना पानी प्रेशर कूकर में डालकर पकाने रख दें, एक सीटी लगने के बाद आपका चावल तैयार है, अब इसका भोग आप लगा सकती हैं.

 

 

 

10/10

तारीफ पाएं

घर आए मेहमान को ये कढ़ी और चावल सर्व करे और तारीफ पाएं. 

 

 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link