मीठे के शौकीन हैं तो घर पर बनाएं खसखस के लड्डू, गर्मी में देते हैं कई लाभ

वैसे हर चीज का मौसम होता है लेकिन मीठे के शौकिनों के लिए कोई मौसम नहीं होता और अगर आपसे इस गर्मी के मौसम में भी बगैर मीठा खाए नहीं रहा जाता तो खसखस के लड्डू आपके लिए अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं, क्योंकि खसखस गर्मी के मौसम में शरीर के लिए ठंडा माना जाता है.

प्रदीप कुमार राघव Wed, 22 May 2024-1:46 pm,
1/10

गर्मी में खसखस के लड्डू

खसखस के बीजों की तासीर ठंडी होती है. इसलिए खसखस के लड्डू गर्मियों में आपके मीठे की चाहत को तो पूरा करेंगे ही साथ ही शरीर को भी ठंडक देंगे.

2/10

फाइबर से भरपूर

खसखस के बीज फाइबर से भरपूर होते हैं. इसलिए ये पाचन में मददगार होते हैं और साथ ही बॉडी फैट को कम करने का काम करते हैं. यानी वेट लॉस के लिए अच्छे होते हैं.

3/10

खसखस के बीज में आयरन

खसखस के बीजों में आयरन भी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है. जिससे ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करने में मदद मिलती है. इसके अलावा ये मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है.

4/10

मजबूत हड्डियों के लिए

खसखस के लड्डू उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो कि हड्डियों से जुड़ी समस्याओं से गुजर रहे हैं. तो इन तमाम कारणों से आप गर्मियों में इस लड्डू को खा सकते हैं

5/10

लड्डू बनाने की सामग्री

खसखस के लड्डू बनाने के लिए आपको खसखस के बीज, दूध, इलायची, काजू, बादाम और खजूर की आवश्यकता होगी. जिससे आप स्वादिष्ट लड्डू बना सकते हैं. 

6/10

लड्डू बनाने का तरीका

सबसे पहले दूध लें और इसे धीमी आंच पर इतना पकाएं कि ये गाढ़ा हो जाएगा. दूसरी तरफ पैन में खसखस के बीज भून लें. चीनी की जगह लड्डू बनाने के लिए खजूर को पीसकर रख लें.

7/10

सभी सामग्री को मिलायें

इसके बाद गाढ़ा दूध, भूना हुए खसखस के बीज को अच्छी तरह मिक्स कर लें. इसके बाद इलायची पाउडर, काजू और पीसे हुए बादाम को भी इसमें मिक्स करें लें.

8/10

लड्डू बनाएं

सबको मिक्स करने के बाद इसमें ऊपर से खजूर और घी मिलाकर भूनें. फिर एक प्लेट में इसे निकाल लें. फिर हाथों में घी और पानी लगाकर लड्डू बनाएं और ठंडा होने के बाद स्टोर कर लें.

 

9/10

लड्डू खाने का सही समय

खसखस के लड्डू खाने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा होता है. हालांकि रात के खाने के बाद दूध के साथ भी इन्हें ले सकते हैं.

10/10

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link