मंदिरों का महादूत: मोदी ने 10 सालों में कैसे बदली देश के धर्मस्थलों की तस्वीर

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अब कुछ ही घंटे शेष बचे है. इसस पहले पीएम मोदी ने देश के कई मंदिरों और धर्मस्थलों की रूपरेखा बदल दी है. क्या आप जानते है कि वो कौन कौन से मंदिर है जहां पिछले 10 सालो में विकास का नया अध्याय लिखा गया है. आइए इस लेख में जानते है.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 21 Jan 2024-8:35 pm,
1/9

राम मंदिर (अयोध्या)

अयोध्या के राम मंदिर में कुछ ही घंटों में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम होने वाला है. राम मंदिर के निर्माण की शुरुआत के लिए भूमिपूजन 5 अगस्त 2020 को किया गया था. वर्तमान में निर्माणाधीन मंदिर की देखरेख श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट द्वारा की जा रही है.

2/9

मथुरा कॉरिडोर

मथुरा में बांके बिहारी मंदिर में कैसा कॉरिडोर होगा, इसका प्रस्तावित प्लान सामने आ गया है. जल्द ही इसके निर्माण का कार्य शुरू होगा.

3/9

बद्रीनाथ कॉरिडोर

हिंदू धर्म के सबसे बड़े धाम माने जाते श्री बद्रीनाथ ,मंदिर परिसर पर नए कॉरिडोर बनाने का काम शुरू हो गया है. करीब पांच सौ करोड़ के इस प्रोजेक्ट से मंदिर के चहुमुखी विकास किया जाएगा.

 

4/9

महाकाल कॉरिडोर

उज्जैन में महाकाल कॉरिडोर का लोकार्पण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  11 अक्टूबर को किया था. उज्जैन में बन रहा कॉरिडोर काशी विश्वनाथ मंदिर से आकार में करीब 4 गुना बड़ा है. 

5/9

काशी विश्ननाथ कॉरिडोर

काशी विश्‍वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 मार्च 2019 को किया था, एक अध्यादेश के जरिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंदिर पर क्षेत्र को विशिष्‍ट क्षेत्र घोषित किया था.

6/9

रंगनाथस्वामी मंदिर

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरुचिरापल्ली के श्री रंगनाथस्वामी मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भक्ति भाव से पूजा अर्चना की. पीएम मोदी श्री रंगनाथस्वामी मंदिर में जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.

7/9

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा

प्रधानमंत्री इसके बाद महाराष्ट्र और कर्नाटक के दौरें पर रहने वाले है. इस दौरे के बाद अंतिम में उत्तर प्रदेश में भगवान राम की जन्मस्थली पहुंचकर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.

8/9

रंगनाथस्वामी मंदिर

तिरुचिरापल्ली में श्री रंगनाथस्वामी मंदिर के पुजारी ने पीएम मोदी को आशीर्वाद दिया. मंदिर के दर्शन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वहां होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लिया.इस दौरान उन्होंने गजराज का आशीर्वाद लिया. 

 

9/9

राम मंदिर

अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का उद्घाटन होना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दक्षिण भारत के भ्रमण पर हैं. 17 जनवरी को उन्होंने केरल के गुरुवायूर में कृष्ण मंदिर में पूजा की है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link