कर्क संक्रांति कब है, सूर्य बदलेगा चाल तो किन राशियों का क्या होगा हाल

हिंदू धर्म का महत्वपूर्ण त्योहार कर्क संक्रांति इस साल 16 जुलाई 2024, मंगलवार के दिन है. इस दिन भगवान सूर्य कर्क में प्रवेश करते हैं इसलिए ज्यतिषीय दृष्टिकोण से भी यह दिन बड़ा ही महत्वपूर्ण हैं. माना जाता है कि इस दिन दान और पूजा पाठ करने के फल कई गुना प्राप्त होता है.

प्रदीप कुमार राघव Fri, 12 Jul 2024-9:21 pm,
1/14

कर्क संक्रांति का ज्योतिषीय महत्व

ज्योतिष शास्त्र में कर्क संक्रांति को सूर्य का राशि परिवर्तन कहा जाता है. 16 जुलाई 2024 को सूर्यदेव सुबह 11:29 बजे मिथुन राशि से कर्क राशि में प्रवेश कर रहे हैं. जिसका प्रभाव कुछ राशियों पर शुभ तो कुछ पर अशुभ भी होगा. 

2/14

मेष

सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश आपके लिए मिलाजुला प्रभाव लेकर आ रहा है. आपकी मानसिक चिंताएं बढ़ सकती हैं. हालांकि इस बीच शुभ यात्रा का योग भी बन रहा है.

3/14

वृषभ

सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश आपके लिए शुभ और लाभदायक प्रभाव ला रहा है. आपके लिए धन प्राप्ति के योग हैं और आपको नए अवसर प्राप्त हो सकते हैं.

4/14

मिथुन

सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश मिथुन राशि वालों के लिए ठीक संकेत नहीं दे रहा है. आपको इस दौरान स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा. आपके व्यवसाय में भी उतार-चढ़ाव आ सकते हैं.

5/14

कर्क

सूर्य आप ही की राशि में प्रवेश कर रहे हैं तो सूर्य का यह परिवर्तन आपके लिए शुभ परिणाम ला रहा है. आपके  मान-सम्मान में वृद्धि हो सकती है, नए संपर्क बन सकते हैं.

6/14

सिंह

सिंह राशि वालों के लिए सूर्य का राशि परिवर्तन आपकी नौकरी में बदलाव  ला सकता है, लेकिन आय बढ़ने से व्यर्थ के खर्च बढ़ने की भी आशंका है.

7/14

कन्या

आपके लिए सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश शुभ होने के साथ ही आध्यात्मिक लाभ देने वाला है. आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. आपकी धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी.

8/14

तुला

तुला राशि वालों को सूर्य के राशि परिवर्तन से व्यवसाय में लाभ हो सकता है. परिवार की तरफ से भी निश्चिंत रहें, पारिवारिक सुख-शांति बनी रहेगी.

9/14

वृश्चिक

सूर्य के राशि परिवर्तन से आपकी जेब पर बोझ बढ़ेगा. आपका संचित धन खर्च  हो सकता है लेकिन अच्छी बात यह है कि नए मित्र बन सकते हैं, जो भविष्य में लाभकारी होंगे.

10/14

धनु

धनु राशि वालों के लिए सूर्य राशि परिवर्तन से धन लाभ तो नहीं हो रहा लेकिन शिक्षा में सफलता मिलेगी और कहीं यात्रा पर जाने का योग है. 

11/14

मकर

आपके लिए सूर्य का कर्क राशि में प्रवेश मानसिक असंतुष्टि लाएगा. लेकिन अगर आप इस दौरान ऑफिस में सयंम से जिम्मेदारी निभाते रहे तो तरक्की मिलने का भी योग है. 

12/14

कुंभ

आपके धन का घड़ा और भरने वाला है. सूर्य के राशि परिवर्तन से आपको धन प्राप्ति के योग हैं. व्यापार या नौकरी में लाभ के नए अवसर प्राप्त होंगे. 

13/14

मीन

सूर्य का राशि परिवर्तन व्यापार से जुड़े लोगों के लिए शुभ संकेत दे रहा है. आपको व्यवसाय में लाभ होगा. लाभ होगा तो जाहिर है इससे परिवार वाले भी खुश रहेंगे और घर में शुख शांति बनी रहेगी. 

14/14

DISCLAIMER

खबर में दी गई जानकारी विभिन्न स्रोतों से एकत्रित की गई, ज्यादा जानकारी के लिए विशेषज्ञ से संपर्क करें, खबर में शामिल सूचना और तथ्यों की सटीकता, संपूर्णता के लिए  ZEE UPUK उत्तरदायी नहीं है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link