यूपी में है खाटू श्याम का मनोना धाम, पांडवकालीन मंदिर में सावन में आते हैं हजारों श्रद्धालु

कहते है न कि जहां विज्ञान हार जाता है वहां आस्था जीत जाती है, यूपी के बरेली जिले में स्थित खाटूश्याम मंदिर मनोना धाम एक ऐसा ही अद्भुत स्थल है, जो लोगों के लिए चमत्कारों से भरा है.

शैलजाकांत मिश्रा Thu, 04 Jul 2024-11:04 pm,
1/10

मनोना धाम

मनोना धाम बरेली में खाटू श्याम मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक है. बरेली के बाहरी इलाके में स्थित यह मंदिर भगवान खाटू श्याम जी को समर्पित है, जिन्हें बर्बरीक के नाम से भी जाना जाता है.

 

2/10

खाटू श्याम का रूप

ऐसा माना जाता है कि महाभारत के युद्ध के लिए भगवान कृष्ण ने भगवान खाटू श्याम का रूप धारण किया था. 

 

3/10

श्याम बाबा मंदिर

इसे बरेली के मनोना धाम में स्थित एक लोकप्रिय हिंदू तीर्थ स्थल श्री श्याम बाबा मंदिर के रूप में भी जाना जाता है. 

 

4/10

वास्तुकला के लिए प्रसिद्ध

भगवान कृष्ण के अवतार खाटू श्याम को समर्पित यह मंदिर अपनी शानदार वास्तुकला और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है.

 

5/10

भव्य परिसर

मनोना धाम बरेली में खाटू श्याम मंदिर एक भव्य मंदिर परिसर है जो 30 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. मुख्य मंदिर सफेद संगमरमर से बनी एक सुंदर संरचना है, जिसमें खाटू श्याम जी की मूर्ति है.

 

6/10

छोटे-छोटे मंदिर

भगवान की मूर्ति काले पत्थर से बनी है और सोने और चांदी के आभूषणों से सुशोभित है. मंदिर में भगवान शिव, भगवान हनुमान और देवी दुर्गा सहित अन्य देवताओं को समर्पित कई अन्य छोटे मंदिर हैं.

 

7/10

ट्रिप का प्लान

यदि आप इस पवित्र मंदिर की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो यहां आपको इसके बारे में जानने की जरूरत है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

 

8/10

सैकड़ों साल पुराना इतिहास

मंदिर का इतिहास सैकड़ों साल पुराना है जब महाभारत में पांडवों में से एक भीम के पोते बर्बरीक का कुरुक्षेत्र की लड़ाई से पहले भगवान कृष्ण ने सिर काट दिया था. बर्बरीक अपनी वीरता और शक्ति के लिए जाना जाता था और उसने युद्ध से पहले अपना सिर बलिदान के रूप में पेश किया था. 

 

9/10

मान्यता

भगवान कृष्ण ने उनकी भक्ति से प्रभावित होकर उन्हें एक वरदान दिया और उनका नाम हमेशा के लिए जीवित रखने का वादा किया. फिर उन्होंने खाटू श्याम जी का रूप धारण किया और बर्बरीक को कलियुग में अपने अगले जन्म में उनके पास आने के लिए कहा.

 

10/10

भक्तों का तांता

चमानोना धाम में रोजाना ऐसे भक्तों का तांता लगा रहता है, जिनको गंभीर बीमारी है. इतना ही नहीं दावा किया जाता है कि यहां दिये हुए जल से बीमारियां सही हो जाती हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link