मिर्जापुर के मां विंध्यवासिनी धाम के घर बैठे होंगे दर्शन, नवरात्रि के पहले देवी भक्तों को नायाब तोहफा

विन्ध्यवासिनी धाम, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के विन्ध्याचल नगर में गंगा के किनारे स्थित एक प्रसिद्ध मन्दिर है जिसमें विंध्यवासिनी देवी विराजित हैं. भगवती विंध्यवासिनी आदि महाशक्ति हैं. यह तीर्थ भारत के 51 शक्तिपीठों में से प्रमुख शक्तिपीठ है.

राहुल मिश्रा Wed, 28 Aug 2024-5:33 pm,
1/9

मां विंध्यवासिनी धाम

मां विंध्यवासिनी धाम, जो देश-विदेश से आने वाले लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र बना हुआ है. भक्तों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन और विंध्य विकास परिषद ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. 

2/9

रजिस्ट्रेशन

दूर से आने वाले भक्त डिजिटल वेबसाइट के माध्यम से मां विंध्यवासनि मंदिर में मुंडन, पूजा,दर्शन और दान के लिए रजिस्ट्रेशन सब घर बैठे कर सकते हैं. जल्द ही यह व्यवस्था विंध्याचल में लागू होगी. 

 

3/9

ऑनलाइन श्रृंगार और अनुष्ठान

अब भक्तों के लिए ऑनलाइन श्रृंगार और अनुष्ठान की सुविधा प्रदान की जाएगी. जिससे वे घर बैठे ही मां के दर्शन और पूजा कर सकेंगे. 

4/9

आधिकारिक वेबसाइट

घर बैठे दर्शन करने के लिए मां विंध्यवासिनी धाम की आधिकारिक वेबसाइट बनाई जाएगी. जहां भक्त अनुष्ठान, यज्ञ, तप, जनेऊ और मां के श्रृंगार जैसी सेवाओं का लाभ ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से उठा सकेंगे. 

 

5/9

वेबसाइट की विशेषताएं

इस वेबसाइट पर भक्त तय शुल्क जमा करके विभिन्न पूजा-अनुष्ठान की सेवाएं प्राप्त कर सकेंगे. यह वेबसाइट भक्तों की सुविधा के साथ-साथ धाम के राजस्व में वृद्धि का भी जरिया बनेगी. जिला प्रशासन और विंध्य विकास परिषद इस वेबसाइट को संचालित करेगी, जिससे भक्तों को सभी सेवाएं सरलता से मिल सकेंगी.

6/9

काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर सेवा

यह पहल काशी विश्वनाथ मंदिर की तर्ज पर की जा रही है, जहां भक्त ऑनलाइन माध्यम से पूजा-अर्चना कर सकते हैं. 

 

7/9

डिजिटल माध्यम से पूजा-अर्चना

मां विंध्यवासिनी धाम में भी अब डिजिटल माध्यम से पूजा-अर्चना करने की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इससे भक्तों को एक नई सुविधा का लाभ मिलेगा और उनकी आस्था और भी मजबूत होगी.

8/9

जल्द शुरू होगा कार्यान्वयन

जिला प्रशासन और विंध्य विकास परिषद द्वारा इस प्रस्ताव पर तेजी से कार्य किया जा रहा है. जल्द ही वेबसाइट तैयार हो जाएगी.

9/9

घर बैठे पा सकेंगे आशीर्वाद

इस सेवा के शुरू होने से मां विंध्यवासिनी के भक्तों को एक नई सुविधा का लाभ मिलेगा, जिससे वे घर बैठे मां का आशीर्वाद प्राप्त कर सकेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link