मसूरी जाएं तो इन जगहों पर जाना न भूलें, यादगार बन जाएगी फैमिली ट्र‍िप

इस भीषण गर्मी को देखकर तो यह ही लग रहा है कि यह रुकने नहीं वाली. इतनी गर्मी के चलते लोगों को यह समझ नहीं आता की उन्हें अपना वीकेंड ऐसे और कहा बिताना चाहिए. इसलिए हम आप के लिए मसूरी की कुछ खूबसूरत जगह ढूंढ के लाए हैं.

राहुल मिश्रा Fri, 07 Jun 2024-5:49 pm,
1/9

मसूरी की इन जगह जाएंगे तो शायद घर वापस आना भूल जाएंगे. मसूरी की यह जगह इतनी खूबसूरत है कि लोग हर साल यहां अपना वीकेंड बिताने आते है.   

 

2/9

क्लाउड एंड

खूबसूरत वादियों से घिरा हुआ यह हिल स्टेशन दिल्ली से सिर्फ 6 से 7 घंटे की दूरी पर मौजूद है. यहां पर गाड़ी या टैक्सी के जरिए एक से डेढ़ घंटे में पहुंचा जा सकता है. क्लाउड एंड व्यू प्वाइंट मसूरी की खूबसूरती चोटी पर बसा हुआ है.

3/9

केम्प्टी फॉल

वीकेंड पर बहुत से पर्यटक केम्प्टी फॉल का दौरा करने या यहां पिकनिक मनाने आते है. यह पर्यटक स्थल देहरादून से लगभग 45 किमी दूर है. मसूरी के टाउन सेंटर से 30 मिनट की ड्राइव पर आप यहां पहुंच सकते है. यहां टैक्सी से आसानी से पहुंचा जा सकता है. 

4/9

गन हिल

गन हिल पर खाने-पीने की स्टॉल्स, खरीदारी, खेलकूद के इंतजाम और एक माता पार्वती का मंदिर भी है जहां आप जा सकते है. गन हिल में ठंड ज्यादा होती है तो गर्म शॉल लेकर जाएं. यहा रोपवे का किराया सभी पर्यटकों के लिए समान है. 

5/9

लाल टिब्बा

यह सुबह 6:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक खुलता है जिसका शुल्क 50 रुपये है. यहां से आप बद्रीनाथ, केदारनाथ और बंदरपूंछ की चोटिया दिखाई देती है. यहां आप पैदल यात्राएं भी कर सकते है. यहां का मौसम ज्यादा तर 15-29 ड्रिगी होता है.

6/9

दलाई हिल्स

इसे बुद्धा टेंपल के नाम से भी जाना जाता है. दलाई हिल्स में आपको लगभग एक किमी की ट्रैकिंग करनी पड़ती है, जो काफी मजेदार होती है. 

7/9

सुरकंडा देवी मंदिर

इस मंदिर की मान्‍यता है क‍ि सुरकंडा देवी की कृपा से वर्तमान के साथ-साथ भूतकाल और प‍िछले जन्‍म के सारे पाप भी माफ हो जाते हैं. यह 51 शक्तिपीठों में से एक है. यहा लोग अपने पाप धौने आते है. 

 

8/9

धनौल्टी

धनौल्टी पहाड़ों से घिरा एक खूबसरत टूरिस्ट प्लेस है. यह मसूरी से सिर्फ 24 किमी दूर है. वहीं अगर आप चम्बा रूट लेते है तो वह 31 किमी दूर है. यहां आने का सबसे बेस्ट टाइम मार्च से जून का होता है. यहां आप कैम्पिंग का लुत्फ उठा सकते हैं. 

9/9

भट्टा फॉल्स

यह मसूरी से 7 किमी दूर मसूरी-देहरादून रोड पर भट्टा गांव के पास है. भट्टा गांव तक बस या कार से पहुंचा जा सकता है. जिसके बाद आगे 3 किमी की यात्रा पैदल या कार से कर सकते है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link