शपथ ग्रहण की आ गई तारीख!, जानें NDA कब तक बना सकती है नई सरकार

लोकसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. एनडीए गठबंधन ने नई सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है. ऐसे में प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां भी शुरू हो गई हैं. एनडीए इस समारोह को भव्‍य बनाने में जुट गया है.

अमितेश पांडेय Thu, 06 Jun 2024-2:31 am,
1/11

इस दिन शपथ ग्रहण की तैयारी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम मोदी तीसरी बार 8 जून को शपथ ग्रहण कर सकते हैं. शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन कर्तव्‍य पथ पर किया जाएगा. 

2/11

कर्तव्‍य पथ

बता दें कि इस पहले राष्‍ट्रपति भवन परिसर में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया जाता था. इस बार कर्तव्‍य पथ पर भव्‍य आयोजन की तैयारी चल रही है. 

3/11

कहां होगा आयोजन

कर्तव्‍य पक्ष नई दिल्‍ली में सेंट्रल विस्‍ट्रा प्रोजेक्‍ट का सेंटरपीस है. वहीं, शपथ ग्रहण की तारीख को लेकर तर्क दिया जा रहा है कि 10 जून को पार्टी की स्‍थापना दिवस है. 

4/11

दूसरी बार शपथ कब

ऐसे में 8 जून को तारीख तय की गई है. इससे पहले मोदी ने साल 2014 में 26 मई और 2019 में 30 मई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी.  

5/11

5 को फेयरवेल डिनर पार्टी

चार जून को लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पांच जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने फेयरवेल डिनर पार्टी का आयोजन किया. 

 

6/11

राष्‍ट्रपति भवन

इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्रीय मंत्रिपरिषद शामिल हुआ. इस भोज का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया. 

7/11

16 जून से पहले नई सरकार

17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून, 2024 को पूरा हो रहा है. 16 जून से पहले नई सरकार का गठन हो जाएगा. 

8/11

बैठकों का दौर

इससे पहले बुधवार को दिल्ली में एनडीए और विपक्षी इंडिया गठबंधन के दल अलग-अलग बैठक की. दोनों ही गठबंधन अपने-अपने सहयोगी दलों के साथ भविष्य की रणनीति को लेकर चर्चा की. 

9/11

17वीं लोकसभा भंग

पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में वर्तमान लोकसभा (17वीं लोकसभा) को भंग करने की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई. 

10/11

आम लोगों के लिए बंद रहेगा

राष्ट्रपति भवन ने मंगलवार को ही बयान जारी कर यह बताया था कि नए केंद्रीय मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण की तैयारी के लिए राष्ट्रपति भवन 5 से 9 जून तक आम लोगों के लिए बंद रहेगा. 

11/11

एनडीए को बहुमत

मंगलवार को आए चुनावी नतीजों में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को फिर से बहुमत मिला है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link