Janmashtami PHOTOS: शिव की नगरी में कान्हा का जन्मोत्सव, काशी विश्वनाथ में दिवाली जैसी सजावट, जन्माष्टमी की भव्य तस्वीरें

बाबा की नगरी काशी विश्‍वनाथ में जन्‍माष्‍टमी की धूम है. जन्‍माष्‍टमी पर पहली बार काशी विश्‍वनाथ मंदिर में नई परंपरा शुरू होने जा रही है. इस बार जन्‍माष्‍टमी पर भव्‍य आयोजन किया जा रहा है. मंदिर परिसर में पूजन और अनुष्‍ठान भी होंगे.

अमितेश पांडेय Mon, 26 Aug 2024-3:57 pm,
1/10

मंगला आरती

पहली बार बाबा विश्‍वनाथ के दरबार में मंगला आरती में लड्डू गोपाल को शामिल किया जाएगा. भोर में मंगला आरती में बाबा के गर्भगृह में लड्डू गोपाल विराजमान होंगे. 

2/10

कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव का आयोजन

इसके अलावा बाबा के दरबार में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाएगा. धाम में स्थित मंदिर चौक पर यह आयोजन होगा. 

3/10

अनुष्‍ठान के बाद प्रसाद वित‍रण

इसमें रात 11 बजे से लड्डू गोपाल के अनुष्ठान और अभिषेक की शुरुआत होगी. जो मध्यरात्रि 12 बजकर 5 मिनट तक चलेगा. इसके बाद भक्‍तों को प्रसाद वितरण किया जाएगा. 

4/10

पुण्‍य की प्राप्ति

मंगला आरती में आने वाले श्रद्धालुओं को बाबा विश्‍वनाथ के साथ ही लड्डू गोपाल के दर्शन करने से पुण्‍य की प्राप्ति होगी. पहली बार यह परंपरा शुरू की गई है. 

 

5/10

मथुरा-वृंदावन नहीं जा पाएं तो

मंदिर प्रशासन का कहना है कि जो भक्‍त किसी कारणवश मथुरा वृंदावन नहीं जा पाए हैं, वह बाबा के दरबार में लड्डू गोपाल का दर्शन कर सकेंगे. 

6/10

जन्माष्टमी पर भक्तों का तांता

जन्माष्टमी पर काशी में कान्हा के भक्तों का तांता लगा हुआ है. बड़ी संख्या में भक्त दूर-दूर से दर्शन के लिए वाराणसी पहुंच रहे हैं. 

7/10

पहले से तैयारी की गई

शहर के मंदिरों में जन्माष्टमी को लेकर कान्हा के भक्त तैयार हैं. पिछले महीने से भव्य उत्सव को मनाने की तैयारी चल रही है. रंगाई पुताई के साथ मंदिर को रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया है. 

8/10

कान्हा का अभिषेक

वाराणसी के अन्‍य मंदिरें में कान्‍हा का दूध, दही, शहद, घी और फलों के रस व पुष्प से अभिषेक किया जाएगा. इस दौरान कई मंदिरों में अनुष्‍ठान भी किया जाएगा. 

9/10

मथुरा में भी जन्माष्टमी की धूम

मथुरा में भी कान्हा के जन्मोत्सव को लेकर चारों तरफ उल्लास छाया हुआ है. श्रीकृष्ण जन्मस्थान रंग-बिरंगी लाइटों से जगमगा रहे हैं, वहीं शहर के चौराहों पर की गई साज-सजावट भी अपनी आभा बिखेरे हुए हैं. 

10/10

सीएम योगी ने की बांके बिहारी मंदिर में पूजा

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को बांके बिहारी मंदिर पहुंचकर दर्शन के लिए पहुंचे. यहां उन्होंने विधि-विधान से पूचा अर्चना की. सीएम योगी के दौरे के चलते मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किए गए. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link