मखाने को दूध में भिगोकर खाने से ये पांच बड़े फायदे, बुढ़ापे में नहीं होगी परेशानी

कई बार ऐसा होता है कि हम बहुच थके होते है और हमें खाना बनाने का मन नहीं होता. ऐसे में बाहर खाने की जगह आप घर में ही हेल्दी फूट खा कर आपना पेट भर सकते है. दूध में मखाना भिगोकर खाने से आप हेल्दी रहते है और आपको लंबे समय के लिए भूख नहीं लगती. इसे खाने से लोगों का वेट लॉस भी होता है.

Thu, 18 Jul 2024-6:23 pm,
1/11

मखाने के फायदे

मखाना जितना खाने में अच्छा लगता है उतना ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है. वहीं अगर हम मखाने को दूध में भिगोकर खाए तो वह हमारी सेहत को और दुरुस्त कर देता है. 

 

2/11

खाना कम पसंद करते है

ज्यादातर लोग दूध में मखाना भिगोकर खाना कम पसंद करते है. लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता कि मखाने और दूध में पाए जाने वाले तत्व जैसे कि कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम हमें कितने फायदा देते है. 

3/11

न्यूट्रीशनिस्ट

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त, एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन की ओर से यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह दी गई है. कितने बार ऐसा होता है कि काम से आने के बाद खाना नहीं बनाना चाहते है. ऐसी में हम हमेशा दही के साथ बीज और मेवे मिला सकते हैं या फलों के साथ दही भी खा सकते हैं. मूल रूप से अच्छे फाइबर प्रोटीन फैब और कार्ब खाने से हमारा पेट भरा लगता है.  घर में बना खाना हमेशा बाहर से ऑर्डर करे खाने से बेहतर होता है. हम पनीर सलाद, टोफू सलाद, मूंगफली सलाद, भुना चना चाट जैसे सरल सलाद भी बना सकते हैं. 

4/11

हड्डियों को मजबूत

सबसे पहला फायदा यह है कि यह जोड़ों और हड्डियों के दर्द से परेशान लोगों को राहत देता है. अगर आपको भी जोड़ों और हड्डियों में दर्द होता है तो आप लोग भी इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए.

 

5/11

हड्डियों के लिए जरूरी

इसे खाने से हड्डियां तो मजबूत होती ही है लेकिन जोड़ों का दर्द भी कम होता है. इसमें भर-भर के कैल्शियम होता है जो हमारी हड्डियों के लिए सबसे जरूरी होते हैं.

6/11

कमज़ोरी दूर करता है

दूध में मखाना भिगोकर खाने से शरीर की कमज़ोरी दूर होती है क्योंकि दूध और मखाने में मौजूद आयरन और कैल्शियम शरीर को अंदर से मजबूत करते हैं. 

7/11

एक महीना

मखाना और दूध का साथ में सेवन करने से कमज़ोरी दूर होती हैं. अगर आपको लगता है कि कमजोरी हो गई है तो दूध में मखाना भिगोकर खाना शुरू कर दें. मात्र एक महीने में आपके शरीर की कमज़ोरी दूर हो जाएगी.

8/11

डायबिटीज कंट्रोल रहती है

आज-कल हर दूसरा इंसान डायबिटीक है. अगर आप भी उन्हीं लोगों में से एक है तो आपको भी मखाने को दूध में भिगोकर खाना चाहिए. 

 

9/11

फायदेमंद

यह सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है. इसे खाने से आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहेगा. दूध में मखाने को भिगोकर खाने से हाइपोग्लाइसेमिक और एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल में रखते हैं.

10/11

स्किन अच्छी होती है

मखाने को दूध में भिगोकर खाने से आपकी स्किन काफी अच्छी रहेगी. क्योंकि दूध और मखाने में मौजूद गुण स्किन को कई समस्याओं से बचाने में मदद करती है.

11/11

झुर्रियां नहीं होती

रोजाना दूध में मखाना को भिगोकर खाते हैं तो आपकी स्किन पर झुर्रियां, मुहांसे, दाग,धब्बे की समस्या नहीं होगी और आप अंदर से फ्रेश फील करते है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link