School Holiday in UP: सावन में रविवार को भी खुलेंगे स्कूल, यूपी में कांवड़ और शिव मंदिरों में भीड़ के बीच सोमवार की छुट्टी

School Holiday in UP: 22 जुलाई यानी सोमवार से सावन का महीना शुरु हो रहा है. इसे देखते हुए सोमवार को स्कूल बंद करने का फैसला किया गया है और इसकी जगह रविवार को स्कूल खोले जाएंगे.

पूजा सिंह Sun, 21 Jul 2024-1:07 pm,
1/10

School Holiday in UP: महादेव का प्रिय महीना सावन सोमवार यानी 22 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस मौके पर देशभर के शिवालयों में बम बम का नारा गूंजेगा. ऐसे में पूरे देश से शिवभक्त और कांवड़ियां भोलेनाथ को जल चढ़ाने के लिए पहुंचेंगे. भक्तों की परेशानी को समझते हुए यूपी में रूट डायवर्ट किए गए हैं साथ ही बच्चों को परेशानी न हो इसके लिए वाराणसी समेत कई जिलों में सोमवार को स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है.

2/10

प्रत्येक सोमवार को अवकाश

वाराणसी, बदायूं समेत कई जिलों में सावन के सोमवार को स्कूलों में छुट्टी रहेगी. इसके साथ ही रविवार को स्कूल खुले रहेंगे. आपको बता दें, भोलेनाथ के मंदिर में उमड़ने वाली भीड़ के चलते ये फैसला लिया गया है. पिछले साल भी वाराणसी प्रशासन ने सोमवार को स्कूल बंद करने का फैसला लिया था.

3/10

कब तक लागू होंगे नियम?

जानकारी के मुताबिक, सावन में ये फैसला 22 जुलाई से 2 सितंबर तक लागू रहेगा. इस फैसले के तहत पहली से बारहवीं तक के स्कूल रविवार को लगेंगे. जबकि सोमवार को अवकाश रहेगा. ये फैसला भोलेनाथ को जल चढ़ाने वाले शिवभक्तों और बच्चों की सुविधा को ध्यान में रखकर लिया गया है. 

4/10

अगस्त में हैं छुट्टियों की भरमार

बच्चों के लिए अगस्त में ढेरों अवकाश हैं. एक तरफ जहां चार सोमवार का अवकाश होगा तो वहीं 15, 19 और 26 अगस्त को भी स्कूलों में छुट्टियां रहेंगी. ऐसा फैसला स्कूली बच्चों की दिक्कत को देखते हुए लिया गया है. ताकि बच्चों की स्कूल बस, वैन जाम में न फंसे.

5/10

वाराणसी में नो व्हीकल जोन

भीड़ को नियंत्रण में रखने के लिए वाराणसी में गोदौलिया से मैदागिन तक नो व्हीकल जोन बनाया जाएगा. यह रविवार रात 10 बजे से अगले दिन सोमवार रात 12 बजे तक के लिए लागू होगा. वाराणसी के अन्य कई इलाकों में भीड़ को देखते हुए रुट डायवर्जन रहेगा.

6/10

बच्चों की सुविधा का ध्यान

जब नो व्हीकल जोन रहेगा तो स्कूल बस छोड़िए, अभिभावक अपने निजी साधनों से भी स्कूल नहीं पहुंच पाएंगे. ऐसे में बच्चों को सुविधा रहेगी.

7/10

बदायूं में कब बंद हैं स्कूल?

बदायूं की बात करें तो यहां कांवड़ यात्रा के चलते मुख्य मार्गों पर शुक्रवार रात से सोमवार रात तक रूट डायवर्जन लागू रहेगा. इसके चलते कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूलों में शनिवार और सोमवार को अवकाश घोषित किया गया है.

8/10

कैसी है कांवड़ यात्रा की सुरक्षा?

कांवड़ यात्रा को लेकर कछला गंगा घाट से शहर तक सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता किए गए हैं. पांच जोन और 16 सेक्टर में विभाजित किया गया है. इसमें पांच सीओ, 13 थाना प्रभारी, 21 इंस्पेक्टर, 100 दरोगा, 161 हेड कांस्टेबल, 393 कांस्टेबल, 91 महिला पुलिस कर्मी और 374 होमगार्डों को सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया है.

9/10

भीड़ में बच्चे होते हैं परेशान

दरअसल, सावन में हर दिन लाखों शिव भक्त महादेव के दरबार में हाजिरी लगाने पहुंचते हैं. सोमवार के दिन ये भीड़ और ज्यादा होती है. ऐसे में प्रदेश के कई जिलों में रास्तों में जाम लग जाता है और इस भीड़ में बच्चे परेशान होते हैं. जिसे ध्यान में रखकर ये फैसला लिया गया है.

10/10

कब से कब तक है सावन?

इस बार सावन का आरंभ भी सोमवार से हो रहा है और समापन भी सोमवार को है. पूरे सावन में पांच सोमवार को पुण्य भक्तों को मिलेगा. यही नहीं इस दौरान सर्वार्थ सिदि, अमृत सिद्धि योग के साथ रवि योग भी है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link