Unlucky Plants: घर में ये पौधे कभी न लगाएं, परिवार में नहीं रहने देते सुख-शांति और समृद्धि

घर में पेड़-पौधे लगाना किसे पसंद नहीं है, ये हरियाली के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र में कुछ पेड़-पौधे को न लगाने की सलाह दी गई है. क्योंकि कुछ पेड़-पौधों को घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. आइए उनके बारे में जानते हैं.

पूजा सिंह Sun, 12 May 2024-2:49 pm,
1/10

इन पेड़-पौधों को न लगाएं?

वास्तु के अनुसार, कुछ कांटेदार पौधे, पीपल का पेड़, खजूर का पेड़ और इमली का पेड़ घर में लगाना वास्तु के हिसाब से अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन अगर आप घर में इन पेड़-पौधों को लगाना चाहते हैं तो उनको अपने घर के बाहर की तरफ की खाली जमीन पर लगा सकते हैं, इससे इनका नकारात्मक प्रभाव घर के सदस्यों पर नहीं पड़ेगा.

2/10

खजूर का पेड़

घर में खजूर का पेड़ लगाने से परिवार के लोगों की तरक्की पर भी असर पड़ता है, घर की सुख शांति के लिए घर में खजूर का पेड़ लगाना अशुभ माना जाता है. इसे घर के अंदर लगाने घर से आर्थिक तंगी भी आ सकती है. हालांकि ये पेड़ दिखने में काफी सुंदर होता है, लेकिन फिर भी वास्तु शास्त्र में इस पौधे को घर में लगाने की साफ मनाही है.

3/10

पीपल का पेड़ (Peepal Tree)

हर शनिवार को हिन्दू धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा करने की मान्यता है. इसलिए इस पेड़ को पूज्यनीय माना जाता है, लेकिन वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पीपल के पेड़ को घर में लगाने की मनाही है. पीपल के पेड़ पर देवी-देवताओं का वास माना जाता है, इसलिए पीपल का पेड़ काटना अशुभ होता है. अगर आपके घर में कोई पीपल का पेड़ अपने आप उग भी जाए तो इसे ले जाकर मंदिर में या अन्य किसी पवित्र स्थान पर लगा दें.

4/10

इमली का पेड़ (Tamarind Tree)

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, कभी भी घर में इमली का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इसे घर में लगाने से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में इमली का पेड़ लगा होता है उस घर के सदस्यों का स्वास्थ्य सही नहीं रहता.

5/10

कैक्टस (Cactus)

कैक्टस देखने में तो काफी खूबसूरत लगते हैं, लेकिन वास्तु में इन पौधों को अशुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार घर पर कैक्टस या कोई भी कांटेदार पौधा नहीं लगाना चाहिए. इस तरह के पौधों से घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है और परिवार में कलह-क्लेश बढ़ने लगता है.

6/10

मेहंदी (Henna Plant)

वैसे तो मेहंदी के पौधे को शुभ माना जाता है. इसका इस्तेमाल ज्यादातर शुभ कार्यों में किया जाता है, लेकिन वास्तु के अनुसार घर पर मेहंदी का पौधा होना अशुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस पौधे में बुरी शक्तियों का वास होता है और ये पौधा जिस घर में होता है, वहां नकारात्मक ऊर्जा का संचार भी बढ़ने लगता है.

7/10

बोनसाई (Bonsai Tree)

घर में बोनसाई का पौधा रखना सही नहीं माना जाता है. वास्तु के मुताबिक, यह पौधा परिवार के सदस्यों की तरक्की में रुकावट पैदा कर सकता है. ऐसे में इस पौधे को घर के अंदर बिल्कुल नहीं लगाना चाहिए.

8/10

कांटेदार पौधे

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं लगाने चाहिए. मान्यता है कि कुछ कांटेदार पौधे को लगाने से घर में नेगेटिविटी आती है. इससे परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है, जिससे घर का माहौल खराब होता है.

9/10

सूखे हुए पौधे

यदि आपके घर में कोई पौधा सूखा हुआ है या मुरझा रहा है तो इसे एक अशुभ संकेत माना जाता है. यह घर में किसी नकारात्मक ऊर्जा के होने का भी संकेत करता है. इसलिए ऐसी स्थिति में इन पौधों को घर से बाहर कर देना चाहिए.

10/10

Disclaimer

यहां दी गई जानकारी वास्तु शास्त्र और सामान्य मान्यताओं/जानकारियों पर आधारित है. ZeeUPUK किसी भी तरह की मान्यता औ धारणा की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link