फ्रिज में रखा गुंथे आटे की रोटी कितने फायदेमंद?, इस्तेमाल के पहले जानें ये किचन टिप्स

हम अक्सर रात को ज्यादा आटा गूंथ लेते है और फिर दूसरे दिन उसी आटे को फ्रिज से निकाल कर इस्तमाल करते है. लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते की ये उनकी सेहत के लिए कितना हानिकारक हो सकता है. आज हम आपको बताते है बांसी आटे के क्या नुकसान होते है.

राहुल मिश्रा Sun, 14 Jul 2024-2:23 pm,
1/10

फ्रिज में रखा आटे

हम आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं अगर आटा बच जाता है तो उसे बाद में इस्तेमाल कर लेते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस आटे से बनाई गई रोटी खाने से क्या नूक्सान हो सकती है? आज हम आपको बताएंगे फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाने से क्या होता है.

 

2/10

न्यूट्रीशनिस्ट

न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. वेदिका दत्त, एमएससी एंड फूड एंड न्यूट्रीशन एंड एनडीईपी सर्टिफाइड डायबिटेड एजुकेशन की ओर से यह महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह दी गई है.

3/10

तत्वों की कमी

फ्रिज में रखे आटे से बनाई गई रोटी में पोषक तत्व कम होते हैं. फ्रिज में लंबे समय तक रहने से आटे में आवश्यक मिनरल्स और विटामिन्स खत्म हो जाते हैं, जिससे हमारी सेहत खराब हो सकती है. 

4/10

फंगल इंफेक्शन

फ्रिज में गूंथा हुआ आटा रखने से फंगस लगने का खतरा बढ़ जाता है. फंगस लगे आटे से बनी रोटी खाने से दस्त, उल्टी और पेट दर्द हो सकता है.

5/10

स्वाद में कमी

फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटियों का स्वाद कम होता है, जबकि ताजे आटे से बनी रोटियों का स्वाद अच्छा होता है. इससे खाने का मजा भी कम हो जाता है. 

6/10

पाचन समस्याएं

फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटियों को पचाना मुश्किल होता है. इससे गैस, एसिडिटी और अन्य पाचन समस्याएं हो सकती हैं.

7/10

बैक्टीरिया

बैक्टीरिया गूंथे हुए आटे में जल्दी फैलते हैं. फ्रिज में भी अगर आटा ज्यादा समय तक रखा जाए तो उसमें बैक्टीरिया तेजी से बढ़ता है, जो हमारी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है.

8/10

क्या करें

हमेशा ताजा आटा गूंथ कर ही रोटियां बनाएं. इससे पोषक तत्व भी सही रहते हैं और हेल्थ भी अच्छी रहती है. अगर आटा बचने का डर हो तो कम मात्रा में ही आटा गूंथें और जल्दी से जल्दी उपयोग करें.

9/10

आटा गूंथते समय

आटा गूंथते समय हाथ और बर्तन साफ रखें. इससे बैक्टीरिया और फंगस का खतरा कम होगा. फ्रिज का तापमान सही रखें ताकि आटे में बैक्टीरिया और फंगस न पनप सकें.

10/10

नुकसान

सावधानी बरतने से हम फ्रिज में रखे आटे के नुकसान से बच सकते हैं. ध्यान रखें कि हेल्थ सबसे ज्यादा जरूरी है, इसलिए हमेशा ताजा और साफ खाना ही खाएं. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link