प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में हर साल होने वाले माघ मेले का इस साल भी आयोजन किया जा रहा है. लेकिन इल बार खाक चौक व्यवस्था समिति के साधु संतों को जमीन आवंटन को लेकर बखेड़ा खड़ा हो गया है. जमीन का आवंटन दो भागों में किए जाने से नाराज साधु संत प्रयागराज मेला विकास प्राधिकरण कार्यालय के सामने बाकायदा दरी बिछाकर धरने पर बैठ गए. ये संत मेला प्रशासन की जमीन आवंटन की व्यवस्था को लेकर खासे नाराज हैं. खाक चौक व्यवस्था समिति के अध्यक्ष महंत सीताराम दास जी महाराज, संतोष दास सतुआ बाबा सहित सौ के करीब साधु संतों के धरने पर बैठ जाने से मेला प्रशासन भी परेशान हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ये भी पढ़ें: सीएम योगी से मिले फिल्म मेकर पहलाज निहलानी, कहा-‘अयोध्‍या की कथा’ में दिखाएंगे अयोध्‍या की झलक


आधी रात तक प्रशासन ने संतों को मनाया
माघ मेला प्रशासन नाराज साधु संतों के मान मनौव्वल में रात करीब 12 बजे तक जुटा रहा. लेकिन धरने पर बैठे साधु संत अपनी मांगों पर बगैर किसी ठोस आश्वासन के उठने को तैयार नहीं हुए. इस दौरान रात में धरने पर बैठे खाक चौक के संतों ने जमीन आवंटन में प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अधिकारियों पर अनियमितता सहित कई गंभीर आरोप भी लगाए हैं. 


बात नहीं मानी गई तो कड़ाके की ठंड में भी बैठे रहेंगे
बता दें, पिछले साल खाक चौक व्यवस्था समिति को मिलने वाली भूमि दलदली होने के चलते उन्हें मेला प्रशासन ने दो भागों में जमीन आवंटित की थी. संतों का कहना है कि इस बार ऐसी स्थिति नहीं है, लिहाजा उन्हें पहले की तरह मेले में एक जगह पर ही बसाया जाए. रात में धरने पर बैठे साधु संतों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वे कड़ाके की ठंड में भी इसी तरह से अगले दो दिनों तक दिन और रात धरने पर डटे रहेंगे. उसके बावजूद अगर मेला प्राधिकरण उनकी मांगे पूरी नहीं करता है, तो वे मेला में अपने शिविर लगाए बगैर अपने अपने गंतव्य को वापस हो जाएंगें. 


ये भी पढ़ें: महिला को सपने में दिखे भगवान शिव, कहा-मैं इस जगह दबा हूं, मुझे बाहर निकालो  


संक्राति से होगा मेले का शुभारंभ
वहीं, माघ मेला अधिकारी विवेक चतुर्वेदी का कहना है कि संतों से बातचीत की जा रही है. उन्होंने कहा है कि पिछले साल की ही तरह इस साल भी भौगोलिक स्थिति बन रही है. इसलिए संतों से निवेदन किया जा रहा है कि दो भागों में जमीन का आवंटन स्वीकार कर लें. मेला अधिकारी के मुताबिक संतों से बातचीत की जा रही है और जल्द इस समस्या को सुलझा लिया जायेगा. गौरतलब है कि इस साल 15 जनवरी मकर संक्रान्ति के पर्व से माघ मेले की शुरुआत हो रही है. जिसको लेकर 21 दिसंबर से जमीन का आवंटन शुरु हो गया है. लेकिन खाक चौक व्यवस्था समिति के आवंटन को लेकर बवाल मचा हुआ है.


WATCH LIVE TV