mahakumbha 2025: प्रयागराज में अगले साल आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 की तैयारियां जोरों-शोरो से चल रही है. इसके चलते करोड़ों श्रद्धालुओं के ठहरने की व्यवस्था ते लिए बड़े पैमाने पर टेंट सिटी, होम स्टे, होटलों के साथ लोगों की सुविधा के लिए 4000 गाइडों को प्रशिक्षित किया जाएगा. पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि महांकुभ में पर्यटकों की सुविधा के लिए करीब 4000 गाइडों प्रशिक्षित होंगे. प्रशिक्षित के लिए 18 से 60 साल और न्यूनतम शैक्षिक योग्यता-12वीं पास होना आवश्यक है. हर बैच में 60 लोग होंगे. गाइडों की ट्रेनिंग 5 दिन तक होगी जबकि बोट मैन, टैक्सी ड्राइवर और स्टेकहोल्डर्स को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया जाएगा. महाकुंभ के लिए प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार किए जाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 करोड़  श्रद्धालुओं के आने का अनुमान
जयवीर सिंह ने बताया कि महांकुभ 2025 लगभग 40 करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया जा रहा है. इसी को देखते हुए पर्यटक विभाग ने प्रशिक्षण कार्यक्रम होटल इलावर्त से प्रारभं हो गया है. मान्यवर कांशीराम पर्यटन संस्थान लखनऊ 5 दिन का गाइड और बोटमैन, टैक्सी ड्राइवरों और स्टेकहोल्डर्स के लिए 1 दिन का प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कराया जा रहा है. 


सभी प्रतिभागियों को मिलेगा सर्टिफिकेट 
पर्यटक मंत्री ने बताया कि प्रशिक्षण के बाद सभी प्रतिभागियों को एक किट प्रदान की जाएगी, जिसमें पेन, नोटपैड आदि के साथ सर्टिफिकेट दिया जाएगा. वहीं, मेला शुरू होने के बाद जनवरी से काम करने वाले सभी ट्रेनी को मानदेय भी दिया जाएगा. आवेदक पर्यटक विभाग में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 


और पढ़ें- Samuhik Vivah Yojana: तीन बच्चों की मां ने भी 'दुल्हन' बन लिया मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का लाभ, अब यूपी सरकार ने बदले नियम


Ram Rahim: सुनारिया जेल से बाहर आया डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम, यूपी के इस आश्रम में होगा नया ठिकाना