Ratan Tata Death News: भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक टाटा संस के मानद चेयरमैन रतन टाटा का निधन हो गया है. वे मुंबई के एक अस्पताल में भर्ती थे. 86 वर्षीय टाटा, जिन्होंने 20 से अधिक वर्षों तक टाटा संस को चलाया और जिन्हें कंपनी के विस्तार और यहां तक पहुंचाने का श्रेय दिया जाता है, ने सोमवार को कहा था कि वे अपनी उम्र और संबंधित चिकित्सा स्थितियों के कारण नियमित चिकित्सा जांच से गुजर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाटा को मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सोमवार को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर प्रकाशित एक बयान में, टाटा ने कहा कि वे अच्छे मूड में हैं और चिंता की कोई बात नहीं है. टाटा समूह के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में उतने सक्रिय नहीं थे, जितने पहले हुआ करते थे, लेकिन टाटा संस के नेतृत्व द्वारा बड़े फैसलों पर उनसे सलाह ली जाती थी.


हालांकि, वे टाटा ट्रस्ट्स को चलाने में शामिल थे. टाटा संस की वेबसाइट पर उनके प्रोफाइल के अनुसार, टाटा मित्सुबिशी कॉरपोरेशन और जेपी मॉर्गन चेस के अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार बोर्ड में भी काम कर रहे थे. टाटा 1991 में ऑटो से लेकर स्टील बनाने वाली कंपनी के चेयरमैन बने और अपने परदादा द्वारा सौ साल से भी ज़्यादा पहले स्थापित इस समूह को 2012 तक चलाते रहे. उन्होंने 1996 में दूरसंचार कंपनी टाटा टेलीसर्विसेज की स्थापना की और 2004 में आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़ को सार्वजनिक किया.