According Astrology: आज के दौर में बहुत सारे लोग मोटापे से परेशान हैं. इस परेशानी का शिकार छोटे बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक हैं. मोटापे का सामान्य कारण गलत ढंग से खान-पान, रहन- सहन है. इससे शरीर में चर्बी चढ़ने लगती है और पेट बाहर निकलने लगता है, कमर मोटी होने लगती है और शरीर के अन्य अंगों पर भी मोटापे के लक्षण दिखाई देने लगते हैं. शरीर मोटा होने से भद्दा और बेडौल दिखने लगता है. मोटापे का स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. यह आने वाले समय के लिए हानिकारक हो सकता है. क्या आप जानते हैं शरीर में मोटापे का कारण आपकी ग्रह दशा भी हो सकती है? ज्योतिष शास्त्र में मोटापा कम करने के उपाए दिए गए हैं. यहां आगे हम आपको कुछ ऐसे ही उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं. इन ज्योतिषीय उपायों से आप भी मोटापे से छुटकारा पा सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोटापे का कारण
तनाव
नींद पूरी ना होना
अनियमित खान-पान
नशा
तला-भुना खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड खाना
दिनचर्या में योग व्यायाम का अभाव 


शरीर से मोटापा खत्म करने के सबसे पहले योग, एक्सरसाइज़ करनी चाहिए.  उसके बाद खान-पान की शैली को अच्छा करना चाहिए. ज्योतिष में भी इसके कुछ उपाय दिए गए हैं जिनसे मोटापा कम किया जा सकता है. 


ज्योतिषीय उपाय
ज्योतिष शास्त्र में शरीर की हर समस्या का उपाय दिया गया है. ज्योतिष के माध्यम से पतला होने के उपाय किए जाते हैं. वैदिक ज्योतिष में बृहस्पति ग्रह को वृद्धि का कारक माना जाता है और यह शरीर में वसा को नियंत्रित करता है. यदि कुंडली में गुरु ग्रह किसी प्रकार से बुरे ग्रहों से पीड़ित है अथवा कमज़ोर है तो जातक को शारीरिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.  इसलिए जातक को अपनी कुंडली में गुरु ग्रह को मजबूत करने के प्रयास करने चाहिए. गुरु की मजबूती के लिए नीचे दिए उपाय करें. 


गुरु यंत्र की पूजा करें
पीपल की जड़ धारण करें
पुखराज धारण करें
वामन देव की पूजा करें
शिव सहस्रनाम स्तोत्र का जाप करें
श्रीमद् भागवत पुराण का पाठ करें
पांच मुखी रुद्राक्ष धारण करें
गुरुवार के दिन दान करें
गुरु बीज मंत्र का जाप करें, मंत्र - "ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरुवे नमः".