Ahoi Ashtami Special Recipes:  करवा चौथ के बाद अहोई अष्टमी का व्रत आता है. हिंदू धर्म में अहोई अष्टमी का व्रत बेहद शुभ माना जाता है.हिंदू पंचांग के अनुसार अहोई अष्टमी का व्रत हर साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दिन रखा जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अहोई अष्टमी के दिन माता पार्वती के अहोई स्वरूप की पूजा की जाती है.  ये व्रत महिलाएं अपनी संतान के लिए रखती हैं. शाम को तारों को देखने के बाद व्रत खोलती हैं. आइए जानते हैं कि शाम को पूजा के समय किस चीज का भोग आप लगा सकती है. हम यहां पर आपको इसकी रेसपी भी बता रहे हैं, इसको आपके बच्चे भी बहुत पसंद करने वाले हैं. जानते हैं कि अहोई आठें के दिन आप घऱ पर प्रसाद के लिए शाही मालपुआ कैसे तैयार कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब है अहोई अष्टमी 2024 (Ahoi Ashtami 2024)
अहोई अष्टमी तिथि दिन की शुरुआत: गुरुवार 24 अक्टूबर रात्रि 1 बजकर 18 मिनट पर.
तिथि का समापन दिन: शुक्रवार 25 अक्टूबर रात्रि 1 बजकर 58 मिनट पर होगा.
उदय तिथि को देखते हुए अहोई अष्टमी का व्रत गुरुवार 24 अक्टूबर 2024 को रखा जाएगा.


मालपुआ बनाने के लिए सामग्री
1 कप मैदा
1 कप मावा
1 कप दूध
1.5 कप चीनी 
चुटकी भर इलायची का पाउडर
बारीक कटे हुए बादाम, पिस्ता और काजू
तलने के लिए घी
3-4 धागे केसर
पानी आवश्यकतानुसार


शाही मालपुआ बनाने की विधि
स्टेप-1
मालपुआ इंडियन पैनकेक जैसा हुआ, जिसे चाशनी में डुबोया जाता है. मालपुए को कुछ खास त्योहारों पर बनाया जाता है. अहोई अष्टमी पर मालपुए का भोग लगाया जाता है. शाही मालपुआ बनाने के लिए  सबसे पहले एक आप बर्तन में मैदा डालें और छान लें. फिर इसे हाथों से मसलते हुए इसमें दूध, इलायची पाउडर और मावा डालें. इनको अच्छी तरह से मिला लें. जरूरत के हिसाब से पानी डालें और गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को करीब 10 मिनट के लिए ढककर रख दें. पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए.


स्टेप-2
ये सब तैयारी होने के बाद गैस पर बर्तन चढ़ाएं और उसमें चीनी और 1 कप पानी डालें और धीमी आंच पर एक तार वाली चाशनी बनाए. खुशबू के लिए इसमें इलायची पाउडर मिक्स करें. लास्ट में केसर डालकर अच्छे से मिक्स करके 2 मिनट और पका लें. केसर से रंग और स्वाद दोनों बढ़िया आएगा. आंच को बंद कर दें. दूसरे बर्तन में घी गर्म करें और उसमें पुए का बैटर डालकर थोड़ा-थोड़ा फैला लें. मीडियम फ्लेम पर मालपुए को दोनों तरफ से हल्का गोल्डन होने तक सेंक. तैयार मालपुए चाशनी में डालें और आधा घंटे तक उसमें ही रहने दें. अब एक प्लेट में पुए निकालें और ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से सजाकर भोग लगाएं.लीजिए तैयार है स्वादिष्ट मालपुआ. इनको आप अहोई अष्टमी के प्रसाद में चढाएं और अपने बच्चों को खिलाएं. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.