Kundali Yoga: ज्योतिष शास्त्र में पंचांग से तिथि, वार, नक्षत्र, योग, करण के आधार पर मुहूर्तों का निर्धारण किया जाता है. जिन मुहूर्तों में शुभ कार्य किए. हमारी कुंडली में कई प्रकार के योग बनते हैं, कुछ लोगों की कुंडली में राजयोग होता है, किसी की कुंडली में कष्ट योग होता है. आज बुधवार का दिन है और इस दिन प्रथम पूज्य भगवान गणेश और ग्रहों के राजकुमार बुध देव की पूजा की जाती है. इसके साथ ही  आज सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, अमृत सिद्धि योग और विशाखा नक्षत्र का शुभ संयोग बन रहा है, जिसका प्रभाव कई राशियों पर पड़ेगा. आइए जानते हैं कि किन राशियों के लिए ये योग शुभ रहेगा तो किन जातकों के लिए अशुभ रहेगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पांच राशियों के लिए शुभ है ये योग
वैदिक ज्योतिष के अनुसार, ग्रहों और शुभ योग के प्रभाव से बुधवार के दिन इन 5 राशियों के लिए बहुत फलदायक रहने वाला है. पंचाग में इन राशियों के साथ कुछ ज्योतिष के उपाय भी बताए गए हैं, जिनको करने से कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति मजबूत होती है और गणेशजी की कृपा भी बनी रहेगी.


मेष राशि: मेष राशि वालों के लिए 20 सितंबर का दिन फलदायक रहने वाला है. परिवार में इन जातकों के रिश्ते अच्छे रहेंगे. बिजनेस में तरक्की होगी. नौकरी पेशा जातकों को  सहकर्मियों के साथ अच्छा समन्वय रहेगा.  परिवार में चल रही परेशानियां खत्म हो जाएंगी.  धन प्राप्ति के योग बन सकते हैं.


मेष राशि वालों के लिए उपाय
इन जातकों को कई कष्टों से मुक्ति के लिए गणेशजी को सिंदूर अर्पित करना है. इनको हरे रंग के कपड़े में 5 मुट्ठी साबुत हरी मूंग बांधकर पोटली बनानी है उसे गणेश मंत्रों के साथ जल में प्रवाहित करना है.


सिंह राशि: सिंह राशि वालों के लिए 20 सितंबर का दिन शुभ रहेगा. इन जातकों प्रॉपर्टी खरीदने में सफलता मिलेगी. परिवार में शांति रहेगी, और समाज में सम्मान बढ़ेगा.  लंबे समय से अटका धन वापस मिलेगा.  स्वास्थ्य संबंधी समस्या नहीं होगी. व्यावासायिक लाभ के योग बनेंगे , जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.


Rishi Panchami 2023: पापों से मुक्ति दिलाता है ऋषि पंचमी व्रत, आज महिलाओं इस शुभ मुहूर्त में करें सप्त ऋषियों का पूजन


सिंह राशि वालों के लिए उपाय
सिंह राशि वालों को आज के दिन से सात बुधवार तक मूंग के लड्डुओं का भोग गणेशजी को लगाना है. ऐसा करने से कुंडली में बुध की स्थिति भी मजबूत होती है.


तुला राशि: 20 सितंबर का दिन तुला राशि वालों के लिए बहुत बढ़िया  रहेगा. इन जातकों को विदेश जाने का मौका मिलेगा. कहीं पर किया गया निवेश लाभ देगा. समाज में सम्मान मिलेगा. बच्चों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे. पुराने कर्ज से मुक्ति मिलेगी और संतान से शुभ समाचार भी मिलेगा.लव लाइफ वालों के लिए दिन अच्छा रहेगा.


तुला राशि वालों के लिए उपाय
तुला राशि वाले जातक बाधाओं और रोगों से मुक्ति के लिए बुधवार को किन्नरों को हरे रंग के कपड़ों का दान करें. मंदिर या जरूरतमंद को हरी मूंग का दान करें. ऐसा करने से बुध की स्थिति मजबूत होगी.


वृश्चिक राशि: 20 सितंबर का दिन वृश्चिक राशि वालों के लिए लाभकारी रहेगा. इस राशि के विद्यार्थियों को  शिक्षा में बड़ी उपलब्धि मिलेगी. बिजनेस में उन्नति के योग बन रहे हैं. दोस्तों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. नविवाहित जातकों के घर खुशखबरी सुनने को मिल सकती है. सिंगल जातकों के जीवन में किसी खास व्यक्ति की दस्तक सुनाई दे सकती है.


वृश्चिक राशि वालों के लिए उपाय
वृश्चिक राशि वाले आर्थिक उन्नति के लिए बुधवार के दिन 7 साबुत कौड़ियां और 1 मुट्ठी हरी मूंग दाल को हरे कपड़े में बांधकर मंदिर की सीढ़ियों पर रखें दें.


मीन राशि: इन जातकों के लिए आज का दिन फलदायी रहेगा. मीन राशि वाले किसी धार्मिक समारोह में शामिल हो सकते हैं. परिवार में सुख-शांति रहेगी. नौकरी और बिजनेस करने वालों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. इनके लिए निवेश  के योग बन रहे हैं. विदेश में पढ़ाई कर रहे छात्रों को अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है.  परिवार के साथ कहीं बाहर जाने की योजना बना सकते हैं.


WATCH: बगैर कुंडली के जानें कौन सा ग्रह कर रहा है आपको परेशान, ये ज्योतिषीय उपाय दूर करेगा सारे कष्ट


मीन राशि वालों के लिए उपाय
मीन राशि के लोगभाग्य वृद्धि के लिए दूध से बनी चीजों का गणेशजी को भोग लगाएं. ये जातक गणेश चालीसा का पाठ करें. भगवान श्रीगणेश की इन जातकों पर कृपा बरसेगी.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.


मीन समेत ये दो राशि वाले हो सकते हैं परेशान, वहीं इन जातकों का सुलझ सकता है संपत्ति विवाद


UP Gold Silver Price Today: ऋषि पंचमी पर सोने के दामों ने मारी उछाल, चांदी भी हुई हाई, जानें यूपी में 22 कैरेट गोल्ड का रेट