Dhanteras 2024: हिंदू धर्म में धनतेरस पर्व का खास महत्व है. हिंदू पंचाग अनुसार, यह पर्व हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है.  इस दिन माता लक्ष्मी के साथ कुबेर जी की पूजा का विधान है.धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन खरीदारी करना शुभ माना जाता  है. सोना-चांदी, नए बर्तन खरीदना शुभ माना जाता है.  सोना-चांदी के अलावा कुछ ऐसी चीजें हैं जो कि धनतेरस के दिन जरूर खरीदनी चाहिए. धर्म शास्त्र में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना चाहिए. तो आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Dhanteras 2024 Muhurat: धनतेरस पर सोना कितने बजे खरीदें, बस मिलेगा इतने घंटे का शुभ मुहूर्त


कब है धनतेरस
पंचांग के अनुसार इस साल यह तिथि 29 अक्टूबर को सुबह 10 बजकर 31 मिनट पर शुरू होगी और 30 अक्टूबर को दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर समाप्त होगा. ऐसे में धनतेरस का पर्व 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा.


झाड़ू खरीदने के नियम


1- एक साथ तीन या पांच झाड़ू
यदि आप धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदते हैं, तो विषम संख्या में झाड़ू भूलकर भी न लाएं। क्योंकि यह अशुभ माना जाता है. धनतेरस के दिन एक साथ 3 या 5  झाड़ू खरीदना शुभ माना गया है. 


2- सफेद रंग का धागा
धनतेरस पर झाड़ू खरीद कर घर लाएं और सबसे पहले झाड़ू के हैंडल पर सफेद रंग का धागा बांधें. ऐसा करने से माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता 


3- इस समय खरीदें झाड़ू
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, धनतेरस के दिन झाड़ू सूर्यास्त के बाद नहीं खरीदना चाहिए.  झाड़ू को दोपहर के बाद खरीदें.  लेकिन भूलकर भी झाड़ू रात को न लाएं, क्योंकि इससे अशुभ फल मिलते हैं.


4- पैर नहीं मारें
ध्यान रखें कि गलती से भी झाड़ू को पैर से न मारें. खासकर इस दिन से लेकर दिवाली तक झाड़ू पर पैर नहीं लगना चाहिए.


5- सूर्योदय से पहले झाड़ू करें दान
इसके लिए सूर्योदय से पहले झाड़ू दान करें और ये झाड़ू धनतेरस के दिन के पहले से खरीद गया हो.


6-झाड़ू को खड़ा नहीं रखें
है। और घर में कभी धन की कमी नहीं होती है। इसके साथ ही इस बात का विशेष ध्यान रखें झाड़ू को भूलकर भी खड़ा करके न रखें।


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.


भगवान राम के अयोध्या पहुंचने पर क्या-क्या हुआ? जानें कैसी थी त्रेता युग की पहली दिवाली