Lord rama names for baby boy in hindi: इस साल 12 अक्टूबर को दशहरा (Dussehra Festival) का पर्व मनाया जा रहा है.  इस दिन पूरे देश में काफी जोश और उत्‍साह देखने को मिलता है.  दशहरे के दिन जिनके घर में बच्चे का जन्म होता है वो काफी शुभ माना जाता है. अगर आपके यहां पर भी नन्हा मेहमान आया तो आप भगवान राम से जुड़ें नाम दे सकते हैं. हम आपको यहां पर भगवान राम से जुड़े कुछ नामों को दे रहे हैं. पढ़ते हैं आगे...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

Dussehra 2024 Wishes: रावण का सर्वनाश हो, हृदय में श्री राम का वास हो..अपनों को भेजें दशहरे की हार्दिक शुभकामनाएं


अगर आपके घर दशहरे के दिन बेटे ने जन्‍म लिया है, तो आप उसे दशहरे से ही संबंधित कोई नाम दे सकते हैं.  आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बेबी बॉय के लिए दशहरे से जुड़े कुछ नाम बता रहे हैं.


baby names on lord rama
1-रघुनंदन
2-राम और विजय 
3- शौर्य  
4-संकल्‍प
5-अभिराम 
6-रुद्र
9-अवधेश
10-अभय 
11-रामाश्रय
12-रमित
13-रामधुता
14-शनय
15-रमेश
16-पराक्ष
17-अयांश
18-रामचरण
19-अनिक्रत 
20-रमण



दशहरा महत्व
विजयदशमी, असत्य पर सत्य की और बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक पर्व है. इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध करके बुराई का अंत किया था. यह पर्व हमें सिखाता है कि चाहे जीवन में कितनी भी मुश्किलें क्यों न हों, अंत में सच्चाई की ही जीत होती है.  धर्म शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस को मारकर धरती को उसके आतंक से मुक्त किया था. 


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं,वास्तुशास्त्र पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता हइसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.


Festival Calendar 2025: होली-नवरात्रि से रक्षाबंधन-दिवाली तक, 2025 में किस दिन होगा कौन सा त्योहार, रविवार को कई फेस्टिवल से छुट्टियां खराब