Emerald Gemstone: ज्योतिष शास्त्र में रत्नों के बारे में बहुत कुछ बताया गया है. व्यक्ति के जीवन पर काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है और कुंडली में मौजूद ग्रहों की स्थिति से भी जीवन पर काफी प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र और रत्न शास्त्र में भी जीवन की परेशानियों का हल बताया गया है. ग्रहों और राशि के के हिसाब से अगर कुछ रत्न धारण किए जाए तो व्यक्ति के जीवन से कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है. आज पन्ना रत्न के बारे में जानेंगे जिसको धारण करने वालों को 6 अचूक लाभ भी होंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पन्ना रत्न क्यों धारण करें
रत्न शास्त्र के अनुसार बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व पन्ना रत्न करता है जो जीवन में कई सफलता का कारक बनता है. पन्ना रत्न धारण करने से कई लाभ होते हैं. 


समझदार व बुद्धिमान 
पन्ना रत्न धारण करने वाले जातक पर यह रत्न चमत्कारिक प्रभाव दिखाता है. पन्ना रत्न धारण करने वाले लोग अति समझदार व बुद्धिमान होते हैं. ऐसे लोग अपना कोई भी फैसला सोच समझ कर लेते हैं.


क्रिएटिविटी बढ़ाता है
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग पन्ना रत्न धारण करते हैं उनकी इमैजिनेशन पावर काफी हाई होता है. पन्ना रत्न धारण करने वाला जातक बड़ी से बड़ी समस्याओं को हल कर पाते हैं. ऐसे लोग लेखक, मीडियाकर्मी या फिर कलाकार किस्म के लोग होते हैं, और अगर ये लोग पन्ना धारण करें तो यह सोने पर सुहागे हो जाता है. 


धन वृद्धि में करे मदद
जो व्यक्ति पन्ना रत्न धारण करते हैं वो आर्थिक रूप से मजबूत होते जाते हैं. व्यवसाय में धन लाभ के योग को पन्ना बनाता है, शेयर मार्केट, बैंकिंग, टेक्सटाइल जैसे कामों में लगे लोगों के लिए पन्ना रत्न धारण करने के बारे में बताया जाता है. 


संचार शक्ति बढ़ाए
बुध ग्रह का रत्न पन्ना धारण करने वाल व्यक्ति वाणी और बुद्धि में आगे होता है. जातक भाषण देने में प्रथम होते हैं और संचार क्षमता को यह रत्न कई गुना कर देता है. पन्ना न केवल आत्मविश्वास बढ़ाता है, बल्कि समझने की क्षमता और अपनी बात किसी के सामने प्रस्तुत करने में भी मदद करता है.


शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभकारी
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पन्ना रत्न धारण करने वाले लोगों को  गुर्दे, पेट, हृदय और मस्तिष्क संबंधी परेशानियों से काफी राहत मिलती है. त्वचा के लिए भी यह रत्न बहुत लाभकारी होता है. 


प्रसिद्धि का कारक 
पन्ना रत्न शाही रत्न के रूप में भी पहचाना जाता है. जिसे महारानी एलिजाबेथ अपने गहनों में पहनती थी. पन्ना धारण करने वाला व्यक्ति अपने जीवन में बहुत नाम और शोहरत पाता है.


और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में ईंधन के दाम में आया बदलाव? जानें मुख्य शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमतें