Vinayak Chaturthi 2024: सनातन धर्म में फाल्गुन मास बहुत विशेष माना जाता है. विनायक चतुर्थी व्रत का संकल्प करने वाले भक्त जब भगवान की सच्चे मन से पूजा अर्चना करते हैं तो इसका लाभ भी होता है. इसके अलावा एक और बात ध्यान देने वाली है कि अगर विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की पूजा-अर्चना के समय उनके प्रिय भोग उनको अर्पित करें तो इससे गणेश जी तुरंत प्रसन्न हो जाते हैं और कृपा बरसाते हैं. फाल्गुन मास की विनायक चतुर्थी व्रत इस साल 13 मार्च 2024 दिन बुधवार को पड़ रहा है. इस दिन चंद्रमा नहीं देखने का विधान है. मान्यता है कि प्रत्येक मास की शुक्ल पक्ष में जो चतुर्थी तिथि पड़ती है उस दिन चंद्रमा देखने से झूठा कलंक लग जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पंचांग के अनुसार अश्विनी नक्षत्र में विनायक चतुर्थी तिथि की शुरुआत होगी. फाल्गुन मास की विनायक चतुर्थी पर आइए जाने कि भगवान गणेश को लगाए ये भोग में क्या अर्पित करें. 


फाल्गुन मास की विनायक चतुर्थी पर भगवान गणेश को लगाए ये भोग
1. विनायक चतुर्थी के दिन अगर भगवान गणेश को उनका अति प्रिय भोग मोदक अर्पित करें तो बप्पा बहुत जल्द प्रसन्न होतें हैं.
2. विनायक चतुर्थी के दिन अगर भगवान गणेश को भोग के रूप में मोतीचूर के लड्‌डू अर्पित करें तो प्रेम संबंधों में खुशियों बनी रहती हैं. 
3. गुड का प्रयोग अगर पूजा-पाठ के कार्यों के साथ ही गणेश जी के भोग के रूप में करें तो लाभ होगा. गणेश जी की कृपा बनी रहेगी.
4. विनायक चतुर्थी के दिन अगर भगवान गणेश के भोग में केला भी रखें तो उत्तम होगा. भगवान गणेश का यह प्रिय भोग है. 
5. विनायक चतुर्थी के दिन अगर भगवान गणेश को मालपुआ का भोग लगाएं, अगर किसी व्यक्ति के विवाह में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो दूर होंगी और विवाह के योग बन सकते हैं. 
6. विनायक चतुर्थी के दिन अगर भगवान गणेश को रबड़ी का भोग लगाएं तो साधक के हर एक संकट दूर होते हैं.


और पढ़ें- Chandra Grahan 2024 On Holi: होली पर चंद्र ग्रहण के साथ बन रहा है यह अशुभ योग, सूर्य-राहु की युति इन राशियों के लिए घातक