Guru Pushya Nakshatra 2024: किसी भी शुभ कार्य को करने के लिए शुभ मुहूर्त और नक्षत्र देखे जाते हैं.  शुभ कार्य जैसे मुंडन, गृह प्रवेश, नया बिजनेस शुरू करना, निवेश, वाहन, सोना, संपत्ति,  या किसी विशेष योजना के लिए पुष्य नक्षत्र को बहुत शुभ माना जाता है. वैसे तो पुष्य नक्षत्र हर माह आता है लेकिन गुरुवार के दिन जब पुष्य नक्षत्र का संयोग बनता है तो उसे गुरु पुष्य नक्षत्र या गुरु पुष्य योग कहते हैं. गुरु पुष्य योग को ज्योतिष शास्त्र में एक अत्यंत शुभ योग माना गया है. इस लेख में जानते हैं कि दिवाली (Diwali) से पहले गुरु पुष्य नक्षत्र कब पड़ रहा है. इस बार 24 अक्टूबर को गुरु पुण्य योग बन रहे हैं, जो पिछले 752 साल में एक साथ नहीं बने. इन शुभ योगों में खरीदारी शुभ रहेगी.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गुरु पुष्य नक्षत्र अक्टूबर 2024 में कब ?(Guru Pushya Nakshatra 2024 Date)
धनतेरस और दिवाली से पहले गुरु पुष्य नक्षत्र 24 अक्टूबर 2024 को पड़ रहा है. इस नक्षत्र में खरीदी गई वस्तु लंबे समय तक उपयोगी रहती है. इस दिन अहोई अष्टमी का व्रत भी रखा जाएगा.


2024 का आखिरी गुरु पुष्य नक्षत्र मुहूर्त (Guru Pushya Nakshatra 2024 Muhurat)
इस साल का आखिरी गुरु पुष्य नक्षत्र 24 अक्टूबर 2024 को सुबह 06.15 मिनट से शुरू
गुरु पुष्य नक्षत्र की समाप्ति 25 अक्टूबर 2024 को सुबह 7.40 मिनट पर होगी. इसलिए 24 अक्टूबर का पूरा दिन खरीदारी के लिए श्रेष्ठ है.


सोना और गाड़ी खरीदने का मुहूर्त
सुबह 11.43 से दोपहर 12.28 तक मुहूर्त है.


लाभ चौघड़िया
दोपहर 12.05 - दोपहर 1.29


शुभ चौघड़िया
शाम 04.18 -शाम 5.42


गुरु पुष्य नक्षत्र है समृद्धिदायक (Guru Pushya Nakshatra significance)
गुरु ग्रह और पुष्य नक्षत्र, धन, समृद्धि और ज्ञान के प्रतीक माने जाते हैं इस वजह से दोनों के संयोग से बनने वाला यह योग बेहद शुभकारी  होता है. इसलिए गुरु पुष्य नक्षत्र में किए गए कार्य फलदायी होते हैं.


पुष्य नक्षत्र में क्या खरीदें (Guru Pushya Nakshatra Shopping)
इस नक्षत्र के देवता बृहस्पति हैं, जिनका मुख्य तत्व सोना माना जाता है. ऐसे में गुरु पुष्य योग में गोल्ड खरीदना अच्छा रहेगा. आपको लक्ष्मी जी का आशीर्वाद भी मिलेगा. गुरु पुष्य नक्षत्र में भूमि, जमीन, घर, भवन, गाड़ी खरीदना शुभ होता है. बच्चों का विद्यारंभ संस्कार करने के लिए गुरु पुष्य नक्षत्र का दिन श्रेष्ठ है.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.